भारतीय डाक विभाग में निकली बम्पर भर्ती, मिलेगी शानदार सैलरी, 24 अगस्त आवेदन की लास्ट डेट
भारतीय डाक विभाग ने बेरोजगार युवकों के लिए ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर बंपर भर्ती


नई दिल्ली : नौकरी का इंतेजार कर रहे लोगों के लिए अछि खबर है. भारतीय डाक विभाग ने बेरोजगार युवकों के लिए ग्रामीण डाक सेवक के पदों पर बंपर भर्ती निकाली है. संचार मंत्रालय की ओर से भारत में 23 डाक सर्किलों में जीडीएस की कुल 30,041 रिक्तियों को भरने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में जो भी इच्छुक और योग्य उम्मीदवार डाक विभाग में नौकरी करना चाहता है वह इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर ऑनलाइन फॉर्म भर सकता है.

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर 24 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं. कुछ त्रुटि हो जाने पर करेक्शन के लिए 24 से 26 अगस्त तक आप सही कर सकते हैं. आवेदन सिर्फ ऑनलाइन ही  स्वीकार किए जाएंगे ऑफ लाइन के लिए के लिए प्रक्रिया नहीं है. 

ये लोग कर सकते हैं आवदेन 
भारत सरकार / राज्य सरकारों / केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा किसी भी मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित गणित और अंग्रेजी (अनिवार्य या वैकल्पिक विषयों के रूप में अध्ययन किया गया हो) में 10वीं पास होना चाहिए. इसके अलावा कंप्यूटर का अच्छा ज्ञान होना चाहिए. साथ ही साइकिल चलाने का ज्ञान होना चाहिए. योग्य आवेदकों का चयन 10वीं क्लास में प्राप्त अंकों यानि मेरिट के आधार पर किया जायेगा. 

आयु सीमा
डाक विभाग की ओर से जारी नोटिफिकेशन के अनुसार, इस फॉर्म को भरने वाले उम्मीदवारों की आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकत 40 वर्ष तक होनी चाहिए. हालांकि आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को सरकारी मानदंड के अनुसार अधिकतम आयु सीमा छूट दी जाएगी. 

इतनी मिलेगा सैलरी 
ब्रांच पोस्ट मास्टर (BPM) : 12,000-29,380 रुपये
असिस्टेंट ब्रांच पोस्ट मास्टर (ABPM) : 10,000-24,470 रुपये

आवेदन शुल्क
डिवीजन की पसंद में अधिसूचित सभी पदों के लिए आवेदकों द्वारा 100 रुपये का शुल्क भुगतान करना होगा. वहीं सभी महिला आवेदकों, अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति के आवेदकों, पीडब्ल्यूडी आवेदकों और ट्रांसवुमन आवेदकों के लिए शुल्क के भुगतान में छूट दी गई है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें