हेल्दी लाइफस्टाइल से कर सकते हैं घातर बीमारियों से बचाव
फाइल फोटो


इन बीमारियों से बचाव करना ही सुरक्षित जीवन का रास्ता है। हालांकि, हमारी जीवनशैली की वजह से इन बीमारियों की चपेट में आने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए हेल्दी लाइफस्टाइल अपनाना बहुत जरूरी है। इसमें कुछ आदतें आपकी मदद कर सकते हैं। आइए जानते हैं किन हेल्दी आदतों को अपना कर, इन खतरनाक बीमारियों से बचाव में सहायता मिल सकती है।

संतुलित आहार

खाने में सभी पोषक तत्वों को शामिल करना बहुत आवश्यक है। इनकी कमी से डेफिशिएंसी डिजीज होने का खतरा रहता है और डायबिटीज और कैंसर जैसी बीमारियों का जोखिम भी बढ़ जाता है। इसलिए अपनी डाइट में रेनबो फूड आइटम्स को शामिल करें। पर्पल फूड्स खासकर दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं। ऐसे ही फाइबर से भरपूर डाइट डायबिटीज के खतरे को कम करने में मदद करते हैं और एंटी-ऑक्सिडेंट्स कैंसर से बचाव में प्रभावशाली है। इन वजहों से, अपनी डाइट में सभी पोषक तत्वों को सही मात्रा में शामिल करें। इसके अलावा, प्रोसेस्ड फूड को बिल्कुल न खाने की कोशिश करें।

एक्सरसाइज करें

एक्सरसाइज करने से हमारी शरीर की मांसपेशियां एक्टिव होती हैं और बॉडी की ताकत भी बढ़ती है। इसलिए एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। यह बॉडी का फैट और कोलेस्ट्रॉल कम कर, दिल की बीमारियों, डायबिटीज और स्ट्रोक आदि से रक्षा करने में मदद करता है। यह आपकी मेंटल हेल्थ के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। इससे स्ट्रेस भी कम होता है, जो कई बीमारियों के रिस्क फैक्टर्स में से एक है। इसलिए रोज थोड़ी देर एक्सरसाइज जरूर करें।

ओरल हेल्थ का ख्याल रखें

खराब ओरल हेल्थ की वजह से मुंह के कैंसर, डिमेंशिया जैसी बीमारियों का कारण बन सकती है। इसलिए ओरल हाइजिन मेंटेन करें। रोज दिन में दो बार ब्रश करें और साथ ही डेंटल फ्लॉस का इस्तेमाल करें। इसके अलावा, ज्यादा मीठा या एसिडिक खाना न खाएं। ओरल हेल्थ बेहतर रहे इसलिए साल में दो बार डेंटिस्ट से मिलें और कोई भी समस्या हो, तो तुंरत उसका इलाज करवाएं।

शराब और स्मोक से दूर रहें

शराब और सिगरेट पीना, आपकी सेहत को गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं। इनके इस्तेमाल से लंग कैंसर, लीवर कैंसर, दिल की बीमारियां हो सकती हैं। इनके अलावा, नशे के लिए और भी दूसरी हानिकारक चीजों का इस्तेमाल न करें।

नींद पूरी करें

सोते समय हमारी बॉडी रिलैक्स करती है और दिन भर की थकावट से खुद को रिकवर करती है। नींद पूरी न होने पर ये काम नहीं हो पाते और बॉडी का स्ट्रेस लेवल बढ़ जाता है। जिस वजह से हाइपरटेंशन, डायबिटीज जैसी बीमारियां, आपको अपना शिकार बना सकती हैं। इसलिए रोज 7 घंटे की नींद जरूर लें।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें