इस फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करके आप इस समस्या से बच सकते हैं
फाइल फोटो


सर्दियों का मौसम कई बीमारियों का खतरा साथ लेकर आता है। इन दिनों में शरीर की इम्यूनिटी भी लो रहती है। ऐसे में आजकल का खराब लाइफस्टाइल तमाम बीमारियों के फैलने में बड़ा रोल प्ले करता है। आज कोलेस्ट्रॉल  भी एक बड़ी समस्या बन गया है जिससे कई लोग जूझ रहे हैं। सर्दियों में तो अक्सर इससे जुड़े मामले बढ़ने लगते हैं।

दलिया या ओटमील

बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए दलिया बहुत फायदेमंद है। इसमें मौजूद फाइबर लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन को कम करता है। इसके अलावा साबुत या अंकुरित अनाज भी बैड कोलेस्ट्रोल को कम करने में कारगर डाइट है। इसलिए बिना देर किए इन्हें अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर लें।

ड्राई फ्रूट्स

ड्राई फ्रूट्स खाकर भी आप लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन यानि बैड कोलेस्ट्रॉल से बच सकते हैं। इनमें भरपूर मात्रा में मल्टीविटामिन और एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं। अंजीर, अखरोट और बादाम का सेवन भी बढ़िया ऑप्शन है, लेकिन बादाम में कैलोरी ज्यादा होने के कारण इसे कम मात्रा में ही खाना चाहिए।

एवोकाडो

एक स्टडी बताती है कि बैड कोलेस्ट्रोल की स्थिति में मोनोसैचुरेटेड फैटी एसिड काफी मददगार होता है। बता दें, एवोकाडो में ये पाया जाता है। इसलिए शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल को बढ़ाने के लिए एवोकाडो खाने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यह फैट कम करने में भी मदद करता है। इसे आप कई तरीकों से तैयार करके खा सकते हैं।

हरी सब्जियां

हरी सब्जियों को हमेशा से सूपरफूड माना जाता है। इनके सेवन से कई बीमारियों का खतरा टल जाता है। ऐसे में बैड कोलेस्ट्रोल को कंट्रोल करने के लिए भी हरी सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। फूलगोभी, पत्तागोभी, पालक, टमाटर आदि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में बेस्ट होते हैं।

ओमेगा-3 फैटी एसिड

बैड कोलेस्ट्रॉल को घटाने के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत कारगर होता है। ये ब्लड प्रेशर और ब्लड क्लोटिंग की दिक्कतों से भी छुटकारा दिलाता है। सेलमन या टूना मछली में ये भरपूर मात्रा में मिल जाता है। इसके अलावा वेज ऑप्शंस में आप सरसों या अलसी के बीज, रागी, ज्वार, बाजरा और चिया सिड्स का भी सेवन कर सकते हैं।

अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें