भारत और पाक के साथ रिश्तों को महत्व देता है US
फाइल फोटो


अमेरिका देश में राजनयिकों और राजनयिक मिशनों की सुरक्षा को बहुत अधिक गंभीरता से लेता है। विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही। विदेश विभाग के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने यहां एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में संवाददाताओं से कहा कि हम संयुक्त राज्य अमेरिका में आयोजित होने वाले राजनयिक मिशनों और उनमें काम करने वाले राजनयिकों की सुरक्षा और सुरक्षा को गंभीरता से लेते हैं।

बता दें कि इसी महीने में खालिस्तान समर्थकों के एक समूह ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय वाणिज्य दूतावास पर हमला किया था और उसे क्षतिग्रस्त कर दिया था। जिसके बाद राजनायिक मिशनों को लेकर भारत ने अपनी चिंता व्यक्त की थी। वहीं, अब वेदांत पटेल की ये टिप्पणी सामने आई है।

बैरिकेडिंग तोड़कर अंदर घुसे थे प्रदर्शनकारी

खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाते हुए प्रदर्शनकारियों ने शहर की पुलिस द्वारा बनाए गए अस्थाई सुरक्षा अवरोधों को तोड़ दिया था। इसके बाद वे वाणिज्य दूतावास परिसर के अंदर दाखिल हुए और दो तथाकथित खालिस्तानी झंडे लगाए। इसके बाद वाणिज्य दूतावास के दो कर्मचारियों ने जल्द ही इन झंडों को हटा दिया था।

प्रदर्शनकारियों ने की थी हिंसा भड़काने की कोशिश

बाद में खालिस्तानी समर्थकों ने वाशिंगटन में भारतीय दूतावास के सामने विरोध प्रदर्शन भी किया और हिंसा भड़काने की कोशिश की थी। यहां तक कि देश के दूत को धमकी भी दी थी। लेकिन कानून प्रवर्तन एजेंसियों ने समय पर दखल देकर उन्हें संपत्ति को नुकसान पहुंचाने से रोक दिया था।

भारत और पाक के साथ रिश्तों को महत्व देता है US

पटेल ने एक सवाल के जवाब में कहा कि अमेरिका अपने भारतीय साझेदारों और पाकिस्तान दोनों के साथ अपने महत्वपूर्ण संबंधों को महत्व देता है। ये रिश्ते अपने दम पर खड़े हैं।पटेल ने कहा कि प्रशासन इन घटनाओं के साथ ही कई मामलों को लेकर भारतीय साझेदारों के संपर्क में है।

पटेल ने कहा कि भारतीय साझेदारों के अलावा हम उपयुक्त स्थानीय संस्थाओं के साथ निकट संपर्क में हैं। यह इस बात पर निर्भर करता है कि ये विभिन्न मिशन और वाणिज्य दूतावास कहां स्थित थे। पटेल ने सैन फ्रांसिस्को में भारतीय राजनयिक मिशनों के खिलाफ हिंसा की हालिया घटनाओं के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में यह बात कही

अधिक विदेश की खबरें