फ्रांस दौरे पर प्रधानमंत्री मोदी, पेरिस पहुचंने पर फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने की  अगवानी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हवाई जहाज पहुंचते ही फ्रांसीसी प्रधानमंत्री ने उनकी अगवानी की।


पेरिस : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी गुरुवार को दो दिवसीय फ्रांस दौरे के लिए पेरिस पहुंचे चुके हैं । फ्रांसीसी प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न ने भारतीय प्रधानमंत्री की समारोह पूर्वक अगवानी की। भारतीय प्रधानमंत्री फ्रांस के वार्षिक उत्सव बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। भारत के प्रधानमंत्री गुरुवार को तीन दिन के विदेश दौरे पर निकले हैं। वे दो दिन फ्रांस और एक दिन संयुक्त अरब अमीरात में रहेंगे। 


गुरुवार को फ्रांस पहुंचे भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वागत के लिए पेरिस के हवाई अड्डे पर फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न स्वयं पहुंची। प्रधानमंत्री का हवाई जहाज पहुंचते ही फ्रांसीसी प्रधानमंत्री ने उनकी अगवानी की। इसके बाद उन्हें समारोहपूर्वक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। हवाई अड्डे पर भारतीय प्रधानमंत्री के स्वागत में भारतीय राष्ट्रगान की धुन बजाई गयी। फ्रांस स्थित भारतीय दूतावास के अधिकारी भी हवाई अड्डे पर अपने प्रधानमंत्री के स्वागत के लिए पहुंचे थे। 

भारतीय प्रधानमंत्री ने पेरिस पहुंचने के बाद ट्वीट कर इस यात्रा के दौरान भारत-फ्रांस सहयोग को बढ़ावा देने की उम्मीद जताई। उन्होंने जानकारी दी कि गुरुवार को उनके विभिन्न कार्यक्रमों में शाम को भारतीय समुदाय के साथ बातचीत भी शामिल है। भारतीय प्रधानमंत्री 13 एवं 14 जुलाई को फ्रांस में रहेंगे। 14 जुलाई को वे फ्रांस के बैस्टिल डे परेड में मुख्य अतिथि के रूप में शामिल होंगे। 

फ्रांस की दो दिवसीय यात्रा के दौरान वे फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के साथ द्विपक्षीय संबंधों पर विचार विमर्श करेंगे। साथ ही वे प्रमुख कम्पनियों के मुख्य अधिशासी अधिकारियों और भारतीय मूल के लोगों के प्रतिनिधियों से भी मिलेंगे। दो दिवसीय दौरे के बाद प्रधानमंत्री मोदी 15 जुलाई को संयुक्त अरब अमीरात की यात्रा पर जाएंगे। वे वहां राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान से विचार विमर्श करेंगे।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें