जॉनसन एंड जॉनसन बेबी पाउडर से हुआ कैंसर, अदालत ने कंपनी लगाया 154 करोड़ जुर्माना
जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर पर जुर्माना


वाशिंगटन : जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर से कैंसर होने का मामला सामने आने के बाद एक अमेरिकी अदालत ने कंपनी पर 154 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है. इससे पहले भी जॉनसन एंड जॉनसन प्रोडक्ट्स को लेकर कई मामले आ चुके हैं, जिसमें कंपनी को हर्जाना भरना पड़ा है.

जानकारी के मुताबिक कैलिफोर्निया के एक व्यक्ति ने आरोप लगाया था कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर की वजह से उसके स्वास्थ्य पर बुरा असर हुआ और उसे कैंसर का सामना करना पड़ा. अमेरिका के ऑकलैंड में डिफॉल्ट स्टेट कोर्ट ने कंपनी को जॉनसन बेबी टैल्कम पाउडर से कैंसर होने का दोषी ठहराया है. 

इस पर अदालत ने फैसला सुनाते हुए कहा कि जॉनसन एंड जॉनसन के बेबी पाउडर की वजह से ही एंथोनी हर्नांडेज वैलाडेज को मेसोथेलियोमा नामक कैंसर की बीमारी हुई थी. जॉनसन एंड जॉनसन को कैंसर पीड़ित शख्स एंथोनी हर्नांडेज वैलाडेज को 154 करोड़ रुपये का भुगतान करना होगा.

एंथोनी हर्नांडेज वैलाडेज ने कहा है कि बचपन से ही कंपनी के टैल्कम पाउडर का इस्तेमाल करने से छाती के पास मेसोथेलियोमा कैंसर हो गया है. जॉनसन एंड जॉनसन के अधिकारियों ने कहा है कि कंपनी का बेबी पाउडर विशेष सफेद बोतलों में बेचा जाता है. ऐसे में इसमें कभी भी एस्बेस्टस नहीं होता है. ये सुरक्षित है और कैंसर का कारण नहीं बन सकता है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें