रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु पहुंचे उत्तर कोरिया, कोरियाई युद्ध की 70वीं वर्षगांठ पर  लेंगे हिस्सा
उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुन-नाम ने रूस के रक्षा मंत्री का स्वागत किया।


मास्को : रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु की अगुवाई में रूसी सैन्य प्रतिनिधिमंडल उत्तर कोरिया के तीन दिवसीय दौरे पर मंगलवार को उत्तर कोरिया पहुंचा है। राजधानी प्योंगयांग के सुनान अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर एक आधिकारिक समारोह में प्रतिनिधिमंडल का स्वागत किया गया। उत्तर कोरिया के रक्षा मंत्री कांग सुन-नाम ने रूस के रक्षा मंत्री का स्वागत किया।

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक कोरियाई युद्ध की 70वीं वर्षगांठ मना रहे उत्तर कोरिया ने इस खास अवसर के लिए चीन और रूस के प्रतिनिधियों को प्योंगयांग आने का न्यौता दिया है। 27 जुलाई 1953 को कोरियाई युद्ध खत्म हुआ था। हर साल इसका जश्न मनाया जाता है।जिसमें प्रमुख रूप से उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में भव्य सैन्य परेड होता रहा है।

इस वार्षिक आयोजन में शामिल होने के लिए रूस का प्रतिनिधिमंडल 25 जुलाई से 27 जुलाई तक उत्तर कोरिया के तीन दिवसीय दौरे पर है। जबकि चीनी कम्युनिस्ट पार्टी पोलित ब्यूरो के सदस्य ली होंगजोंग अपने देश के प्रतिनिधिमंडल का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। रूस के रक्षा मंत्रालय की तरफ से कहा गया है कि यह यात्रा रूसी-उत्तर कोरियाई सैन्य संबंधों को मजबूत करने में योगदान देगी और दोनों देशों के बीच सहयोग के विकास में महत्वपूर्ण होगी।

उल्लेखनीय है कि कोरोना महामारी के बाद से उत्तर कोरिया ने अपनी सीमाएं बंद कर दी थी। उत्तर कोरिया ने 2020 के शुरू में ही सभी व्यापारिक व राजनयिक आदान-प्रदान के लिए अपनी सीमाएं बंद कर दी थीं। यहां तक कि अपने प्रमुख साझीदार चीन और रूस के साथ भी।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें