अमेरिका में ISIS के साथ मिलकर पाकिस्तानी डॉक्टर कर रहा था हमले की प्लानिंग, 18 साल की हुई सजा
आरोपी डॉक्टर मोहम्मद मसूद


न्यूयॉर्क : अमेरिका ने बड़ी कार्रवाई करते हुए एक डॉक्टर को 18 साल की सजा सुनाई है. दरअसल डॉक्टर पर आरोप है कि उसके सम्बन्ध इस्लामिक स्टेट (ISIS) से हैं और  वह अमेरिका पर हमले की साजिश रच रहा था. H-1B वीजा पर अमेरिका में काम करने वाले 31 साल के डॉक्टर का नाम मोहम्मद मसूद है. 


अदालती दस्तावेजों के अनुसार, मसूद पाकिस्तान में एक लाइसेंस प्राप्त मेडिकल डॉक्टर था और एच-1बी वीजा के तहत मिनेसोटा के रोचेस्टर में एक मेडिकल क्लिनिक में रिसर्च एसोसिएट के रूप में कार्यरत था. मसूद 2020 की शुरुआत में आईएस के संपर्क में आया. जिसके बाद से वह लगातार अमेरिका से जुड़ी खुफिया जानकारी इधर से उधर कर रहा था.

मसूद ने पिछले साल अगस्त में अपना दोष स्वीकार किया और वरिष्ठ न्यायाधीश पॉल ए मैग्नसन के समक्ष उन्हें सजा सुनाई गई. हालांकि, मसूद को 18 साल की सजा की पूरी अवधि नहीं काटनी होगी. सजा के उसे सरकारी निगरानी में पांच साल बिताने होंगे. मसूद ने इंटरनेट पर गलत पहचान के तहत लगातार अमेरिका के खिलाफ अभियान चलाया था. यहां तक कि वह सोशल मीडिया पर भी आईएस नेतृत्व के संपर्क में था.

मसूद ने संयुक्त राज्य अमेरिका में “लोन वुल्फ” आतंकवादी हमले करने की भी इच्छा व्यक्त की. उसने आईएस नेताओं से अमेरिका पर हमला करने की अपील की. मसूद की योजना थी कि वह अकेले ही तोड़फोड़ करेगा. उसी वर्ष फरवरी में, मसूद ने शिकागो, इलिनोइस से जॉर्डन की राजधानी अम्मान तक का हवाई टिकट खरीदा. वहां से उसने सीरिया जाकर आईएस कैंप में ट्रेनिंग लेने की योजना बनाई. मसूद को अपनी योजना रद्द करनी पड़ी. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें