इंडोनेशिया : सुबह-सुबह आया तीव्र गति का भूकंप, रिक्टर स्केल पर दर्ज की 7.0 तीव्रता
सांकेतिक तस्वीर


जकर्ता :  इंडोनेशिया के बाली सागर क्षेत्र में मंगलवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किये गए हैं. भूकंप से कई इमारतों को और घरों को नुकसान हुआ है. रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 7.0 दर्ज की गई. भूकंप से फ़िलहाल किसी के हताहत ओने की खबर नहीं है. अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वे के डेटा के अनुसार भूकंप गिल्ली एयर द्वीप के उत्तर-पूर्व में लगभग 182 किलोमीटर (113 मील) दूर था. फिलहाल भूकंप के बाद सुनामी का खतरा नहीं है.


इंडोनेशिया के जिन हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस हुए उनमे बनयुवांगी, बाली और लोम्बोक जैसे शहर शामिल हैं. इन सभी जगहों पर भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गए हैं. अभी भूकंप का खतरा टला नहीं हैं आने वाले दिनों में इस तरह के हल्के गति के भूकंप के और  झटके महसूस किये जा सकते है. गौरतलब है कि इंडोनेशिया में पिछले साल इसी तरह का भूकंप आया था. देश के पश्चिम जावा प्रांत में 5.6 तीव्रता के भूकंप के कारण 300 से अधिक लोगों की मौत हो गई थी. वहीं हजारों लोग घायल हुए थे.

क्यों आता है भूकंप
भूकंप आने का मुख्य कारण हैं कि जब जब धरती के अंदर सात टेक्टोनिक प्लेट्स चक्कर लगाती रहती है. इसी बीच ये प्लेट्स अगर पास में टकरा जाती हैं तो भूकंप की झटके महसूस किये जाते हैं. जितनी गति से ये प्लेट्स आपस में टकराती  हैं भूकंप की तीव्रता उतनी ही बढ़ जाती हैं.  भूकंप को नापने के लिए रिक्टर पैमाने का इस्तेमाल करते हैं. जिसे रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल कहते हैं. रिक्टर मैग्नीट्यूड स्केल 1 से 9 तक होती है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें