इजरायल पर हमास का हमला, नेतन्याहू बोले- दुश्मन को चुकानी पड़ेगी ऐसी कीमत, कभी सोचा नहीं होगा
हमास ने गाजा पट्टी से करीब 20 मिनट में 5,000 रॉकेट दागे.


नई दिल्ली : हमास ने आज सुबह-सुबह गाजा पट्टी से इजरायल पर हमला कर दिया. हमास ने इजरायल पर एक साथ करीब 5,000 से ज्यादा मिसाइल दागी हैं. इसके बाद इजरायल ने युद्ध का ऐलान कर दिया. इजरायल ने फिलिस्तीन को सबक सिखाने के लिए अपने खतरनाक फाइटर जेट युद्ध के मैदान में उतार दिए हैं. इजरायली सेना ने इस युद्ध को 'ऑपरेशन आयरन स्वॉर्ड्स' नाम दिया है. इजरायल गाजा पट्टी में हमास के खिलाफ ताबतोड़ हमले कर उसे मुंहतोड़ जवाब दिया है. इजरायली वायुसेना के दर्जनों लड़ाकू विमान गाजा पट्टी में पहले उन स्थानों पर बम बरसा रहे हैं जहां आतंकियों ने अपना ठिकाना बना रखा है. बताया जा रहा है इजरायल ने गाजा को बमों से पाट दिया है. 

इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने दिया बड़ा बयान 
इजरायल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू ने बड़ा बयान दिया है. उन्होंने साफ कहा कि हम युद्ध में उतर गए हैं. ये कोई ऑपरेशन नहीं है. हमास ने इजरायल और उसके नागरिकों के खिलाफ जानलेवा हमला किया है. मैंने सबसे पहले घुसपैठ करने वाले आतंकवादियों की बस्तियों को साफ करने का आदेश दिया है. इसके अलावा, बड़े पैमाने पर हथियार जुटाने के लिए कहा है. नेतन्याहू ने साफ़ कहा है कि दुश्मन को ऐसी कीमत चुकानी पड़ेगी, जिसके बारे में उसने कभी सोचा नहीं होगा.

गौरतलब है शनिवार सुबह फिलिस्तीनी आर्म्स ग्रुप हमास ने गाजा पट्टी से इजरायल पर हजारों रॉकेट हमले किये थे. हमास ने हमलों की जिम्मेदारी ली और इसे इजरायल के खिलाफ सैन्य कार्रवाई बताया है. हमास ने गाजा पट्टी से करीब 20 मिनट में 5,000 रॉकेट दागे. इतना ही नहीं, इजरायल में घुसपैठ की और कुछ सैन्य वाहनों पर कब्जा कर लिया. इसके अलावा, इजरायल के पांच सैनिकों का अपहरण कर लिया है. खबर ये भी है कि हमलों में करीब 5 लोगों की मौत भी हुई है और 100 से ज्यादा घायल हुए हैं. फिलहाल अब इजरायल भी युद्ध के मैदान में उतरकर मोर्चा संभाल लिया है और हमास के खिलाफ कार्रवाई जारी है.

'हमला सामान्य नहीं, इजरायल जीतेगा'
इजरायल के रक्षा मंत्री ने कहा, हमास ने आज सुबह इजरायल के खिलाफ युद्ध शुरू करके एक बहुत बड़ी गलती कर दी है. वहीं, इस घटना के बाद भारत में इजरायल के एंबेसडर नोर गिलोन ने भी ट्वीट किया है. उन्होंने कहा, फिलिस्तीनी आतंकियों ने दोतरफा हमला किया है. जमीन और आसमान... दोनों तरफ से अटैक हुआ है. उन्होंने कहा, यहूदी अवकाश के दौरान इजरायल पर गाजा से संयुक्त हमला हो रहा है. हमास आतंकवादियों की तरफ से रॉकेट और जमीनी घुसपैठ की गई है. स्थिति सामान्य नहीं है, लेकिन इजरायल जीत हासिल करेगा.

'हमास ने बिना किसी चेतावनी के रॉकेट दागे'
बता दें कि इजरायल ने 'युद्ध की स्थिति' की घोषणा की है और क्षेत्र में फिलिस्तीनी ठिकानों पर हमला किया है. यरुशलम समेत पूरे इजरायल में हवाई हमले के सायरन बजाए गए हैं. शनिवार को फिलिस्तीन ने अपने नियंत्रण वाले इलाका गाजा से हमला कर दिया. हमास के एक वरिष्ठ सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ ने ऑपरेशन की शुरुआत की घोषणा की. उन्होंने फिलिस्तीनियों से आखिरी कब्जे के खिलाफ लड़ने का आग्रह किया. 

'भारत ने एडवाइजरी जारी की'
इजरायल में युद्ध के हालात को देखते हुए भारत ने अपने नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण एडवाइजरी जारी की है. इसमें इजरायल में सभी भारतीय नागरिकों से सतर्क रहने और स्थानीय अधिकारियों की सलाह के अनुसार सुरक्षा प्रोटोकॉल का पालन करने का अनुरोध किया है. सावधानी बरतने और अनावश्यक आवाजाही से बचने की सलाह दी. इसके साथ ही सुरक्षित स्थल पर रहने के लिए कहा है. इमरजेंसी में हेल्पलाइन नंबर +97235226748 पर संपर्क करने और cons1.telaviv@mea.gov.in. पर संदेश भेजने की अपील की.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें