जमीन से लेकर आसमान तक और तेज हुई  हमास और इजरायल के बीच युद्ध, अब तक 1100 से ज्यादा लोगों की गई जान
इस लड़ाई में लेबनान पर काबिज आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने भी इजरायल पर हमला कर दिया है।


तेल अवीव/यरुशलम : फिलिस्तीन के आतंकवादी संगठन हमास के इजरायल पर हवाई हमले के सोमवार को तीसरे दिन दोनों ओर से आसमान में रॉकेट और मिसाइल गरज रहे हैं। इजरायल के कई इलाकों में सुरक्षाकर्मियों और हमास के सशस्त्र हमलावरों में सीधी लड़ाई चल रही है। हमास के नियंत्रण वाले गाजा में इजरायल की वायुसेना टूट पड़ी है। उसके लड़ाकू विमानों ने गाजा पट्टी के 426 ठिकानों को निशाना बनाया है।  फिलिस्तीन, हमास, गाजा, इजरायल

बता दें कि इस भीषण युद्ध में अब तक करीब 700 इजरायली मारे गए हैं। इनमें 57 सैन्यकर्मी और 34 पुलिसकर्मी समेत आम आदमी शामिल हैं। साथ ही करीब 2,200 लोग घायल हुए हैं। इजरायल ने हमास के 400 से ज्यादा आतंकवादियों को मौत के घाट उतार दिया है। करीब 2300 हमास लड़ाके घायल हुए हैं। आतंकी संगठन के हमले में 18 विदेशी नागरिक भी मारे गए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स और अखबारों में इस भयावह घटनाक्रम को सबसे अधिक प्रमुखता दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हमास के हमले में 10 नेपाली, चार अमेरिकी, दो यूक्रेनी, एक ब्रिटिश और एक फ्रांसीसी नागरिक की भी जान चली गई है। इसके अलावा जर्मन नागरिकों के मारे जाने और अमेरिकी नागरिकों को बंधक बनाए जाने की भी चर्चा है। इस लड़ाई में लेबनान के बड़े इलाके पर काबिज आतंकी संगठन हिजबुल्ला ने भी दखल दिया है। उसने लेबनान से इजरायल पर सैकड़ों रॉकेट दागे। उत्तरी इजरायल के माउंड डोव में तीन सैन्य ठिकानों पर मोर्टार से हमला किया। 

हिजबुल्ला ने कहा है कि इजरायल यह न समझे कि हमास अकेले है। उसे सैन्य साजो सामान वह मुहैया कराएगा। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इन हमलों के जवाब में इजरायल ने लेबनान में हवाई हमले किए हैं। रविवार शाम से इजरायल और हिजबुल्ला के बीच भी आमने-सामने की जमीनी लड़ाई शुरू हो गई।

इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आतंकी संगठनों को चेताया है कि उन्हें इसकी बड़ी कीमत चुकानी होगी। हमास के हमले से चिंतित अमेरिका, ब्रिटेन, जर्मनी, इटली और यूक्रेन ने इजरायल के समर्थन की घोषणा की है। वहीं, इजरायल के हमलों से बचने के लिए गाजा इलाके में रहने वाले 20 हजार फिलिस्तीनी अपने घर छोड़कर बाहरी इलाकों में बने 44 स्कूलों में आ गए हैं। संयुक्त राष्ट्र उनके लिए आवश्यक व्यवस्था कर रहा है। 
 इजरायल ने हमास के कब्जे में अपने 100 नागरिकों के होने की पुष्टि की है। 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें