इजरायल की कार्रवाई में हमास के 1700 ठिकाने मलबे में तब्दील, गाजा पट्टी में तीनों सेनाओं का एक्शन जारी
File Photo


नई दिल्ली : फिलिस्तीन आतंकी संगठन हमास के हमले का इजरायली सेना करारा जवाब दे रही है. हमास का इजरायल पर हमले के बाद इजरायली वायुसेना गाजा पट्टी में पिछले 72 घंटे से लगातार राकेट और बम बरसा रही है. इजरायल के हमले के बाद गाजा पट्टी में भारी तबाही की तस्वीरें सामने आ रही हैं. यही नहीं बड़ी-बड़ी इमारतें मलबों के ढेर में तब्दील हो गई हैं. खबर है कि इजरायल ने गाजा में 1707 टारगेट्स को तबाह कर दिया. इसमें हमास के 475 रॉकेट सिस्टम, 73 कमांड सेंटर शामिल हैं. इजरायल ने 23 ऐसी इमारतों पर भी हमला किया, जिनका इस्तेमाल हमास के आतंकी करते हैं. इसके अलावा 22 अंडरग्राउंड ठिकानों को भी तबाह कर दिया गया. 

फिलिस्तीन के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक गाजा में इजरायली बम विस्फोटों में 704 फिलिस्तीनी मारे गए, जिनमें 143 बच्चे और 105 महिलाएं शामिल हैं. जबकि 4,000 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. मृतकों और घायलों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. गौरतलब है आतंकी संगठन हमास ने गाजा पट्टी से शनिवार को इजरायल पर अचानक हमला कर दिया.  इस दौरान हमास ने इजरायल पर एक साथ 5 हजार राकेट दागे थे. हमास के हमले में करीब 900 नागरिक मारे गए हैं. इसमें 11 अमेरिकी नागरिक भी शामिल हैं. इसके बाद इजरायल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने ऐलान किया था कि जंग की शुरुआत हो चुकी है. उन्होंने कहा कि इस हमले का ऐसा जवाब देंगे कि हमास की पीढ़ियां भी इसे याद रखेंगी. इसके बाद इजराइली सेनाओं ने हमास आतंकियों के कई ठिकानों को तबाह कर दिया. इजरायल की जवाबी करवाई में हमास के 400 से ज्यादा आतंकी मारे गए हैं.

गाजा पट्टी की घेराबंदी के आदेश
उधर, इजरायल के रक्षामंत्री ने गाजा पट्टी की पूर्ण घेराबंदी के आदेश दिए हैं, वहीं बिजली, भोजन, पानी सहित जरूरी सप्लाई बंद कर दिए हैं. इजरायल ने 3 लाख सैनिकों को गाजा बॉर्डर पर तैनात किया है. खबर है कि फिलिस्तीन की तरफ से अभी भी हमास के आतंकी इजरायल में घुस रहे हैं. इजरायल के हमास पर किए गए ताबड़तोड़ हमले में अबतक 500 आतंकी मारे जा चुके हैं. इजरायल की तीनों सेनाएं गाजा पट्टी में आतंकी संगठन हमास पर निशाना साध रही हैं. जहां इजरायली एयरफोर्स हमास के ठिकानों पर बमबारी कर रही है. इस बमबारी में कई मस्जिद, रिफ्यूजी कैंप, हमास कमांड सेंटर और इस्लामिक जिहाद कमांड सेंटर पर भी बम बरसाए गए. इजरायल ने गाजा पट्टी में सैकड़ों बहुमंजिला इमारतों को तबाह कर दिया है.

50-60 विमान कर रहे एयरस्ट्राइक
इजरायली एयरफोर्स के 50-60 लड़ाकू विमान हमास के आतंकियों पर  बम बरसा रहे हैं. इजरायली एयरफोर्स ने अब तक कई चरणों में गाजा पट्टी पर हवाई हमले किए. इस दौरान 1700 टारगेट्स को निशाना बनाया गया. युद्ध की शुरुआत से इजरायली वायुसेना के विमानों ने गाजा पर लगभग 1,000 टन से अधिक बम बरसाए हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें