Afghanistan Earthquake Today : अफगानिस्तान में बुधवार तड़के फिर आया भूकंप, रिक्टर स्केल पर तीव्रता 6.3 मापी गई
File Photo


काबुल : अफगानिस्तान में आज (बुधवार) तड़के एक बार फिर भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जर्मन रिसर्च सेंटर फॉर जियो साइंसेज के अनुसार अफगानिस्तान के उत्तर-पश्चिमी हिस्से में भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.3 मापी गई। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किलोमीटर नीचे था. जानकारी मीडिया रिपोर्ट्स के आधार पर बताई जा रही है.

फिलहाल, तालिबानी हुकूमत को विस्तृत ब्यौरे का इंतजार है. उल्लेखनीय है कि इससे पहले शनिवार को आये शक्तिशाली भूकंप से अफगानिस्तान के हेरात प्रांत में बड़े पैमाने पर जानमाल का नुकसान हुआ था. भूकंप की वजह से 4,000 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. मगर तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्लाह मुजाहिद ने इसे खारिज करते हुए कहा कि 2053 लोगों की मौत हुई है और 1240 लोग घायल हैं .

भूकंप में चार हजार लोगों की मौत
बीते शनिवार को अफगानिस्तान में आए शक्तिशाली भूकंप ने भारी तबाही मचाई. भूकंप की वजह से 9 हजार से ज्यादा लोग घायल हो गए थे. इसके अलावा 1,300 से ज्यादा घर मलबे में तब्दील हो गए. उस समय रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रत 6.3 मापी गई थी.   

20 गांवों के दो हजार घर ढहे
अफगानिस्तान राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (ANDMA) के प्रवक्ता मुल्ला सैक ने बताया था कि अबतक 20 गांवों के दो हजार घर पूरी तरह तबाह हो चुके हैं. जिसमे चार हजार से ज्यादा लोग मारे गए हैं.  प्रवक्ता मुल्ला सैक ने कहा कि विभिन्न संस्थानों की 35 बचाव टीमों में कुल 1,000 से अधिक बचावकर्मी प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य कर रहे हैं. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें