इजरायल सेना का दावा, उत्तरी गाजा स्थित कमांड सेंटर किया तबाह, खत्म होने की कगार पर हमास !
File Photo


नई दिल्ली : गाजा पट्टी में इजरायल और हमास के बीच जंग और तेज हो गई है. यहां हालात ऐसे हैं कि ज्यादातर हिस्सा मलबे में तब्दील हो चुका है. वहीं ताजा अपडेट में इजरायल सेना ने दावा किया है कि उसने उत्तरी गाजा पट्टी में हमास के कमांड सेंटर को ध्वस्त कर दिया है. सेना के प्रवक्ता डैनियल हगारी ने कहा है कि फिलिस्तीनी आतंकवादी अब केवल छिटपुट रूप से और कमांडरों के बिना क्षेत्र में काम कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि इजराइल ने उत्तरी गाजा में करीब 8,000 आतंकवादियों को मार गिराया है. इस अभियान के बाद इजरायल ने एक बार फिर साफ कर दिया है कि वह तब तक नहीं रुकेंगे, जब तक हमास को जड़ से नहीं उखाड़ फेंकते. उत्‍तरी गाजा में हमास के सभी ठिकानों को नष्‍ट करने के बाद अब इजरायली सेना का फोकस मध्‍य और दक्षिण गाजा में है.

उन्होंने कहा इजरायल रक्षा बल (IDF) अब दक्षिण और मध्य गाजा में हमास को खत्म करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं. हमास द्वारा संचालित स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल ने 22,000 से अधिक लोगों को मार डाला है. शनिवार को इसने कहा कि पिछले 24 घंटों में 120 से अधिक मौतें दर्ज की गईं. रिपोर्ट के अनुसार यह क्षेत्र तबाह हो गया है और 23 लाख की अधिकांश आबादी विस्थापित हो गई है.

मालूम हो कि इजरायल का आक्रमण तब शुरू हुआ जब हमास के बंदूकधारियों ने 7 अक्टूबर को दक्षिणी इजरायल पर एक आश्चर्यजनक हमला किया, जिसमें 1,200 लोग मारे गए, जिनमें से अधिकांश नागरिक थे, और लगभग 240 लोगों को बंधक बना लिया गया. वहीं प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने शनिवार को दोहराया कि इजरायल ‘हमास को खत्म करने, हमारे बंधकों को वापस लाने और यह सुनिश्चित करने के लिए गाजा अब इज़राइल के लिए खतरा नहीं होगा, अपनाअभियान जारी रहेगा.’


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें