पाकिस्तान में PML-N और PPP मिलकर बनाएंगे सरकार, शहबाज शरीफ होंगे प्रधानमंत्री
शहबाज शरीफ (File Photo)


10 दिनों तक चली बातचीत के बाद पाकिस्तान मुस्लिम लीग (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) सरकार बनाने के लिए फाइनल समझौते पर पहुंच गए हैं. PML-N के अध्यक्ष और पूर्व प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ ने मंगलवार को कहा कि पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज के पास अब सरकार बनाने के लिए बहुमत है.

8 फरवरी को हुए चुनाव के बाद पाकिस्तान में किसी भी पार्टी ने बहुमत का आंकड़ा पार नहीं किया था. इसके बाद पाकिस्तान के सभी दल गठजोड़ के लिए जद्दोजहद में लग गए थे. हालांकि दोनों दलों के शीर्ष नेताओं के बीच हुई आखिरी बातचीत बेनतीजा रही, इसके एक दिन बाद दोनों पार्टियों ने केंद्र में गठबंधन सरकार बनाने के लिए पॉवर शेयरिंग फॉर्मूले का ऐलान किया है.

आसिफ अली जरदारी को राष्ट्रपति बनाने की थी शर्त
प्रेस कांफ्रेंस में शहबाज शरीफ के पास बैठकर PPP अध्यक्ष बिलावल भुट्टो ने कहा कि शहबाज शरीफ हमारी गठबंधन सरकार के प्रधानमंत्री उम्मीदवार होंगे. इसके अलावा बिलावल ने बताया उनके पिता आसिफ अली जरदारी गठबंधन के राष्ट्रपति उम्मीदवार होंगे. शहबाज शरीफ ने मीडिया को बताया हमारी गठबंधन सरकार में PPP के अलावा कई छोटी पार्टियां भी शामिल हैं. उन्होंने दावा किया इस गठबंधन के साथ PML-N अलायंस आराम से सरकार बनाने के लिए बहुमत का आंकड़ा हासिल कर लेगा. पाकिस्तान की सबसे बड़ी पार्टी PML-N के पास 79 सीट हैं जबकी इस गठबंधन की दूसरी पार्टी PPP के पास 54 सीट हैं. बिलावल ने गठबंधन करने के लिए जरदारी को राष्ट्रपति बनाने की शर्त रखी थी.

PTI ने बताया ‘मैंडेट चोर’
दोनों पार्टियों के ऐलान पर प्रतिक्रिया देते हुए PTI ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (X) पर इस गठबंधन को “जनादेश चोर” करार दिया. बता दें चुनाव में PTI समर्थित उम्मीदवारों ने सबसे ज्यादा 93 सीटों पर जीत दर्ज की है. PTI भी अपनी सरकार बनाने के लिए पाकिस्तान की छोटी पार्टियों के साथ गठजोड़ कर रही है. PTI नेता बैरिस्टर गोहर अली खान ने सोमवार को ऐलान किया पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (PTI) ने केंद्र, पंजाब और खैबर पख्तूनख्वा प्रांतों में सरकार बनाने के लिए सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल (SIC) के साथ अलायंस बना रही है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें