तालिबान सरकार का महिला टीवी एंकरों को चेतावनी, न्यूज पढ़ते समय सिर्फ दिखनी चाहिए आंखें, चेहरा नहीं 
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : अफगानिस्तान में तालिबान प्रशासन ने एक नया तालिबानी फरमान जारी किया है. इस बार इस तालिबानी फरमान की शिकार अफगानिस्तान में चलने वाले टीवी चैनलों की महिला एंकर हुई हैं. तालिबान के मीडिया इंफॉर्मेशन मंत्रालय यानी वॉइस और सदाचार मंत्रालय ने कहा कि काबुल में मौजूद टीवी चैनलों को कड़े निर्देश जारी किए हैं. इन निर्देशों के तहत कहा गया है कि जिस समय महिला एंकर समाचार पढ़ रही हो, उसका चेहरा टीवी पर ना दिखाई दें. उसका चेहरा पूरी तरह से कपड़े से ढका रहे और केवल उसकी आंखें ही टीवी स्क्रीन पर दिखाई दें.

मंत्रालय ने स्पष्ट तौर पर चेतावनी दी है कि जो मीडिया आउटलेट्स इसका उल्लंघन करेंगे, उन्हें उसके लिए कड़ी सजा दी जाएगी. ध्यान रहे कि अफगानिस्तान में महिलाओं पर कई कड़ी पाबंदियां लगाई गई है, जिनमें घर के बाहर शिक्षा भी लेने नहीं जा सकती. अफगानिस्तान में तालिबान के शासन के पहले अनेक महिला विश्वविद्यालय चल रहे थे. साथ ही वहां की महिलाओं और लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के साथ-साथ सरकारी विभागों समेत अनेक जगहों पर नौकरी करने के अधिकार भी प्राप्त थे.

यहां तक कि अफगानिस्तान में कहा जा रहा था कि वहां पर आधुनिकरण शुरू हो गया है और वहां की महिलाएं पुरुषों के साथ कंधा से कंधा मिलाकर चल रही है, लेकिन जैसे ही दो साल पहले अफगानिस्तान में तालिबान का शासन आया. इसके बाद से महिलाओं पर अनेक पाबंदियां लगा दी गई, जिसमें उनकी उच्चतम शिक्षा पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई. साथ ही अफगानिस्तान में चलने वाले अनेक विद्यालयों को बंद कर दिया गया. अफगानिस्तान में महिलाओं पर एक-एक करके पाबंदियां बढ़ती जा रही हैं और अब उसके इस नए फैसले के बाद एक बार फिर अफगानिस्तान में तालिबान के तालिबानी नियमों की निंदा शुरू हो गई है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें