रूस में होंगे राष्ट्रपति चुनाव, पुतिन का जितना तय, लोग कर रहे पसंद
व्‍लादिमीर पुतिन


कोलचेस्टर : रूस में इस सप्ताह राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान होने जा रहा है. माना जा रहा है कि एक बार फिर व्‍लादिमीर पुतिन 6 साल के लिए सत्‍ता पर काबिज हो जाएंगे. चुनाव से पहले कराए हालिया सर्वे में 4 में से 3 नागरिकों ने उन्‍हें अपनी पहली पसंद बताया है. पुतिन एक और कार्यकाल के लिए कुर्सी पर बैठने के साथ ही जोसेफ स्टालिन के बाद सबसे लंबे समय तक पद पर बने रहने वाले नेता बन जाएंगे. चुनाव से पहले कराए अग्रिम मतदान से संकेत मिलता है कि वह 75% वोट अर्जित करेंगे.

पुतिन के तीन मुख्य विरोधियों में से प्रत्येक को 5% या उससे कम मतदान का संकेत मिला है, जबकि किसी भी उम्मीदवार के महत्वपूर्ण समर्थन पाने की संभावना नहीं दिखती है. पुतिन के लिए जीत का स्पष्ट रास्ता होने के बावजूद, क्रेमलिन ने कथित तौर पर चुनावों की अगुवाई में प्रचार पर एक अरब यूरो से अधिक खर्च किया है. इस बजट का अधिकांश भाग राष्ट्रवाद, एकता और पारंपरिक मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए इन्फोटेनमेंट को आवंटित किया गया था.

युद्ध के बाद चुनाव पर फिजूल खर्ची
विश्‍लेषकों का मानना है कि 200 अरब अमेरिकी डॉलर की लागत वाले युद्ध के बीच में सरकार को एक दिखावटी चुनाव में इतना प्रयास करने की आवश्यकता क्यों महसूस हुई? पुतिन शायद ईरान जैसे अन्य तानाशाही शासनों के समान नुकसान से बचने की कोशिश कर रहे हैं. जहां हाल के संसदीय चुनावों में 41% का रिकॉर्ड कम मतदान हुआ, जो 1979 की क्रांति के बाद से सबसे कम है, जो इस्लामी शासन के प्रति व्यापक मोहभंग को दर्शाता है. इतना ही नहीं वेनेज़ुएला के लिए भी यही कहा जा सकता है, जिसने 2020 के संसदीय चुनावों में 31% मतदान दर्ज किया. पुतिन निश्चित रूप से अपने सबसे बड़े प्रतिद्वंद्वी एलेक्सी नवलनी की मौत के मद्देनजर अवैधता की किसी भी धारणा या बड़े विरोध वोट से बचने की कोशिश कर रहे हैं.

तानाशाही का लगता रहा आरोप
हालिया शोध से पता चला है कि जहां चुनाव अल्पावधि में तानाशाही के लिए कुछ जोखिम पैदा कर सकते हैं, वहीं वे निरंकुशता को लम्बा खींचने में भी मदद कर सकते हैं. उनकी वैधता पर सभी सवालों के बावजूद, उन्हें अक्सर इस तरह से प्रस्तुत किया जाता है कि विजेता को वैधता की एक डिग्री मिल सके. ऐसा लगता है कि पुतिन अपने शासन की लोकप्रियता को प्रदर्शित करने की सामान्य निरंकुश परियोजना से परे जा रहे हैं, जो रूस पर पुतिन की नई अधिनायकवादी पकड़ का संकेत देते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक विदेश की खबरें