पीएम मोदी अगले महीने करेंगे शी और पुतिन से मुलाकात
File Photo


नई दिल्ली : यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध और लद्दाख सीमा पर चीन हलचल बढ़ने के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अगले महीने चीन और रूस के राष्ट्रपतियों से मुलाकात करेंगे. मुलाकात का जरिया BRICS समिट होगा. ब्रिक्स यानी ब्राजील, रूस, इंडिया, चीन और दक्षिण अफ्रीका का संगठन. हालांकि ये मुलाकात वर्चुअल ही होगी, लेकिन फिर भी पूरी दुनिया की इस पर नजरें हैं.

यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन पहली बार ब्रिक्स की बैठक में हिस्सा लेने जा रहे हैं. टाइम्स ऑफ इंडिया ने सूत्रों के हवाले से बताया कि ये ब्रिक्स समिट 24 जून को होगी. इससे पहले 19 मई को ब्रिक्स के विदेश मंत्रियों की बैठक हुई थी. उसमें संबोधन के दौरान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने दूसरों पर दबदबा दिखाने और पावर पॉलिटिक्स का विरोध करते हुए एक दूसरे की संप्रभुता, सुरक्षा और चिंताओं का ध्यान रखने की अपील की थी.

वहीं जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने अमेरिका और यूरोप की तरफ संकेत करते हुए कहा था कि वो दूसरों की सुरक्षा की कीमत पर अपनी सिक्योरिटी सुनिश्चित करना चाहते हैं, जो नया संकट और तनाव पैदा कर सकता है. अब ब्रिक्स सम्मेलन में वह ग्लोबल सिक्योरिटी को लेकर अपने नए प्रयास ‘कॉमन सिक्योरिटी’ के लिए समर्थन जुटाने की पहल कर सकते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

पीएम मोदी अगले महीने करेंगे शी और पुतिन से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के बाराबंकी में जनसभा को संबोधित करते हुए व‍िपक्ष पर जमकर बोला हमला..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यूपी के बाराबंकी में जनसभा को संबोधित करते हुए व‍िपक्ष पर जमकर हमला ......

पीएम मोदी अगले महीने करेंगे शी और पुतिन से मुलाकात

पटना के दीघा थाना क्षेत्र में स्कूल में बच्चे का शव मिलने से हड़कंप, बाटा पेट्रोल पम्प दानापुर गांधी मैदान मार्ग को जाम कर दिया..

पटना में दीघा थाना क्षेत्र के रामजी चक स्थित स्कूल टिनी टोट एकेडमी के नाले में बच्चे ......