ओडिशा : रेल हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगा 12 लाख की सहायता, पीएमओ और रेल मंत्रालय ने किया ऐलान
एकसाथ भीड़ी तीन ट्रेनें


नई दिल्ली : ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण तिहरे रेल हादसे के बाद प्रधानमंत्री मोदी और रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिवार वालों के लिए मुआवजे का ऐलान किया है. इस ट्रेन हादसे में मारे गए लोगों के परिजनों को 12 लाख रुपये की सहायता दी जाएगी. इसमें रेल मंत्रालय की ओर से 10 लाख और पीएम मोदी की तरफ से 2-2 लाख रुपये दिए जाने की घोषणा की गई है.



राज्य में रेल हादसे के बाद से बचाव कार्य जारी है. सेना के जवानों की भी इसमें मदद की जा रही है. ट्रेन के डिब्बों में फंसे लोगों को बाहर निकाला जा रहा है. वहीं घायलों को कटक, भुवनेश्वर और बालासोर के अस्पतालों में भेजा गया है. ओडिशा के मुख्य सचिव प्रदीप जेना ने 280 लोगों की मौत की पुष्टि और 900 लोगों के घायल होने की बात कही हैं.



मृतक के परिजनों को रेल मंत्रालय देगा 10 लाख मुआवजा
ओडिशा ट्रेन हादसे में 280 लोगों की जानें गई हैं. रेल मंत्रालय ने मृतकों के परिजनों को 10-10 लाख रुपये की आर्थिक सहायता राशि देने की घोषणा की है. वहीं, इस हादसे में गंभीर रूप से घायल लोगों को दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि दी जाएगी. इसके अलावा मामूली रूप से चोटिलों के लिए 50,000 रुपये की सहायता राशि देने की बात कहि है. रेल मंत्री, अश्विनी वैष्णव ने इस हादसे को दुर्भाग्यपूर्ण बताया है.

पीएमओ ने भी जारी की अनुग्रह राशि
पीएम मोदी ने ओडिशा ट्रेन दुर्घटना पीड़ितों के लिए 2 लाख रुपये, घायलों के लिए 50,000 रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की है. पीएमओ ने ट्वीट कर  कहा , "ओडिशा में ट्रेन दुर्घटना में प्रत्येक मृतक के परिजनों के लिए पीएमएनआरएफ से 2 लाख रुपये की अनुग्रह राशि दिए जाएंगे, जबकि घायलों को 50 हजार रुपये दिए जाएंगे."

इस्तीफा दें रेलमंत्री
ट्रेन हादसा सामने आने के बाद राजनीतिक दल और राजनेता जहां एक तरफ हादसे पर दुख जता रहे हैं तो वहीं रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव बुरी तरह घिरते नजर आ रहे हैं. राजनीतिक दल उनके इस्तीफे की मांग करने लगे हैं. पश्चिम बंगाल में सत्तासीन तृणमूल कांग्रेस ने रेलमंत्री का इस्तीफा मांगा है.  वहीं सीपीआई सांसद बिनोय विश्वम ने गंभीर आरोप लगाते हुए रेल मंत्री से इस्तीफे की मांग की है.

सरकार सिर्फ लग्जरी ट्रेनों पर दे रही ध्यान : सांसद बिनोय विश्वम
सीपीआई सांसद ने सरकार पर सिर्फ लग्जरी ट्रेनों पर ध्यान देने का आरोप लगाया है. सांसद बिनोय विश्वम ने कहा है कि, 'सरकार का फोकस सिर्फ लग्जरी ट्रेनों पर है. आम लोगों की रेलगाड़ियों और पटरियों की उपेक्षा की जाती है. ओडिशा में मौतें उसी का परिणाम हैं.उन्होंने कहा कि रेल मंत्री को इस्तीफा देना चाहिए.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

ओडिशा : रेल हादसे में जान गंवाने वालों के परिजनों को मिलेगा 12 लाख की सहायता, पीएमओ और रेल मंत्रालय ने किया ऐलान

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ......