ओडिशा : बालासोर रेल हादसे वाली जगह पहुंचे PM मोदी, वहीं से लगाया इन दो लोगों फोन
घटनास्थल से फोन पर बात करते पीएम मोदी


बालासोर : ओडिशा के बालासोर में हुए भीषण ट्रेन हादसे में 280 लोगों की मौत हो गई जबकि 900 से ज्यादा घायलों का इलाज राज्य के अलग-अलग अस्पतालों में चल रहा है. इस हादसे के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने घटनास्थल का दौरा किया. घटनास्थल पहुंचकर पीएम मोदी ने रेस्क्यू ऑपरेशन का जायजा लिया और वहां मौजूद अधिकारियों से बातचीत की.

घटनास्थल से पीएम मोदी ने मंत्री को लगाया फोन
घटनास्थल पर पहुंचे पीएम मोदी ने राहत बचाव कार्यों की समीक्षा की और इस दौरान उन्होंने एकजुट होकर काम करने को कहा. इसके बाद पीएम मोदी घटनास्थल से मोबाइल फोन पर बात करते हुए नजर आए. दरअसल पीएम मोदी ने फोन पर कैबिनेट सचिव और स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया से सीधे बात की और अधिकारियों से लोगों के अच्छे इलाज की व्यवस्था करने का निर्देश दिया. पीएम मोदी ने अधिकारियों को घायलों और उनके परिवारों को सभी आवश्यक सहायता प्रदान करने का आदेश दिया. हादसे की संयुक्त जांच रिपोर्ट सामने आई है जिसमें इस भीषण घटना के पीछे सिग्नल से संबंधित गलती सामने आई है.

घायलों से मिलने अस्पताल पहुंचे पीएम मोदी
यही नहीं घटनास्थल का जायजा लेने के बाद पीएम मोदी हादसे में घायलों से मिलने के लिए  बालासोर के अस्पताल पहुंचे, जहां उन्होंने घायलों मुलाकात कर उनका हालचाल जाना. पीएम मोदी को अपने बीच पाकर कुछ घायल यात्री भावुक हो गए और वहीं रोने लगे. इस दौरान पीएम मोदी ने भर्ती घायलों को ढांढस बंधाया. पीएम मोदी काफी देर घायलों के बीच में रहे ह और डॉक्टरों से घायलों के इलाज की जानकारी भी ली.

सिग्नल समस्या की वजह से हादसा
इस हादसे बाद कई तरह के सवाल उठ रहे हैं. एक ओर जहां विपक्षी दल और राजेनता रेल मंत्री अश्वनी वैषणव का इस्तीफा मांग रहे हैं. वहीं इस बीच हादसे की  संयुक्त जांच रिपोर्ट सामने आई है. इस जांच रिपोर्ट में इस भीषण घटना के पीछे सिग्नल से संबंधित गलती सामने आई है.

रिपोर्ट के मुताबिक बहानगा बाजार स्टेशन पर मालगाड़ी लूप लाइन में खड़ी थी. इसी बीच चेन्नई से हावड़ा जा रही 12841 कोरोमंडल एक्सप्रेस बहानगा बाजार स्टेशन पर पहुंची. हर स्टेशन पर दूसरी ट्रेन पास कराने के लिए लूप लाइन होती है. बहानगा बाजार स्टेशन पर अप और डाउन, दो लूप लाइन हैं. किसी भी ट्रेन को लूप लाइन पर तब खड़ा किया जाता है, जब किसी ट्रेन को स्टेशन से पास कराया जाना हो.

बहानगा बाजार स्टेशन पर भी कोरोमंडल एक्सप्रेस और यशवंतपुर हावड़ा एक्सप्रेस को पास कराने के लिए मालगाड़ी को कॉमन लूप लाइन पर खड़ा कराया गया था. कोरोमंडल एक्सप्रेस तेज रफ्तार से मेन अप लाइन से गुजर रही थी. उस समय डाउन लाइन से यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस भी गुजर रही थी.

बहानगा बाजार स्टेशन पर इन ट्रेन का स्टॉपेज नहीं है. ऐसे में दोनों ही ट्रेन की रफ्तार तेज थी. बहानगा बाजार स्टेशन से गुजर रही कोरोमंडल एक्सप्रेस अचानक पटरी से उतर गई. पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस के कुछ डिब्बे मालगाड़ी से जा भिड़े. हादसे के समय डाउन लाइन से गुजर रही यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस के पीछे के दो डिब्बे भी पटरी से उतरी कोरोमंडल एक्सप्रेस की चपेट में आ गए.

रेलवे की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ट्रेन नंबर 12864 यशवंतपुर-हावड़ा एक्सप्रेस के पीछे के दो डिब्बे भी पटरी से उतर गए. कोरोमंडल एक्सप्रेस के 21 डिब्बे पटरी से उतर गए और तीन डिब्बे छिटककर डाउन लाइन पर चले गए. हादसा भुवनेश्वर रेलवे स्टेशन से करीब 171 किलोमीटर और खड़गपुर रेलवे स्टेशन से करीब 166 किलोमीटर दूर स्थित बालासोर जिले के बहानगा बाजार स्टेशन पर हुआ.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

ओडिशा : बालासोर रेल हादसे वाली जगह पहुंचे PM मोदी, वहीं से लगाया इन दो लोगों फोन

पीएम मोदी बोले-कांग्रेस यहां मर रही है तो पाकिस्तान के लोग राहुल गांधी को प्रधानमंत्री बनाने ..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को गुजरात के आणंद में विशाल जनसभा को संबोधित किया. इस दौरान ......