गुजरात में बिपरजॉय ने मचाई तबाही, 500 से अधिक पेड़ गिरे, 940 गांव अंधेरे में
गुजरात में बिपरजॉय ने मचाई तबाही


नई दिल्ली : छह जून को दक्षिण-मध्य अरब सागर से उठे चक्रवात तूफान बिपरजॉय ने गुजरात के कई जिलों में भारी तबाही मचाई है.  गुरुवार शाम को गुजरात में जखाऊ पोर्ट से चक्रवात टकराया था. जिसके बाद से राज्य में लगातार 115-125 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने के साथ भारी बारिश जारी है. चक्रवाती तूफान की वजह से राज्य में 500 से ज्यादा पेड़ उखड़ गए हैं. इसके अलावा 940 गांवों में बिजली गुल हो गई है. राज्य में बारिश के चलते-जन  जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है.

Community-verified icon
बता दें कि राज्य में चक्रवाती तूफान की वजह से बाढ़ और बारिश से जुड़ी घटनाओं में 2 लोगों की मौत की बात भी सामने आ  रही है. जबकि 22 लोग घायल हो गए. चक्रवात बिपरजॉय गुजरात के रास्ते अब राजस्थान की ओर बढ़ रहा है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार, बिपरजॉय से देश के कई प्रदेशों का मौसम प्रभावित हुआ है. लैंडफॉल के कारण आगामी चार दिनों में गर्मी से तप रहे राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, दिल्ली और उत्तर प्रदेश में भारी बारिश होगी. वेदर फॉरकास्टिंग एजेंसी स्काइमेट का भी यही पूर्वानुमान है.

बिपरजॉय गुजरात के कच्छ जिले में स्थित जखाऊ पोर्ट के पास तट से टकराने के बाद अब भूमि पर आगे बढ़ गया है. इसके प्रभाव से तेज हवा और भारी वर्षा ने कच्छ और सौराष्ट्र को बुरी तरह प्रभावित किया है. तेज हवा के कारण कई जगह पेड़, होर्डिंग्स और बिजली के खंभे उखड़ गए और घरों के ऊपर से टीन शेड उड़ गए. कई इलाके अंधेरे में डूब गए.ऊंची लहरों से स्थिति भयावह हो गई. कुछ जगहों पर साढ़े सात मीटर तक लहरें उठीं. बिपरजॉय के कारण गुजरात के 940 गांव प्रभावित हुए और दो लोगों की मौत हो गई.

केंद्र और राज्य सरकार ने सावधानी बरतते हुए तटीय इलाकों से एक लाख से अधिक लोगों को पहले ही सुरक्षित स्थानों पर पहुंचा दिया. पोर्ट बंद कर दिए गए. उड़ानें एवं ट्रेनों का परिचालन रोक दिया. पश्चिम रेलवे ने लगभग 99 ट्रेनों को निरस्त कर दिया है. भारत मौसम विज्ञान विभाग का अनुमान है कि शुक्रवार सुबह लगभग आठ बजे चक्रवाती हवा की गति धीमी पड़ने लगेगी। हालांकि वर्षा जारी रहेगी। धीरे-धीरे चक्रवात पश्चिम की ओर खिसकेगा.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

गुजरात में बिपरजॉय ने मचाई तबाही, 500 से अधिक पेड़ गिरे, 940 गांव अंधेरे में

पीएम मोदी ने राहुल और तेजस्वी पर साधा निशाना, कहा-एक शहजादे ने देश को और दूसरे ने पूरे बिहार को समझा है अपनी जागीर..

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बिहार के दरभंगा में एक चुनावी रैली को संबोधित किया। इस दौरान ......