BJP-RLD के बीच बन गई सीटों पर सहमति, बस ऐलान होना बाकी!
सांकेतिक तस्वीर


नई दिल्ली : यूपी में कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा के प्रवेश से पहले इंडिया गठबंधन को बड़ा झटका लगने वाला है. आगामी 2024 लोकसभा चुनाव से पहले बीजेपी और आरएलडी के बीच गठबंधन पर करीब-करीब सहमति बन गई है. अब सिर्फ सीट शेयरिंग ही बाकी है जो किसी भी वक्त हो सकता है. खबर है कि बीजेपी और आरएलडी के शीर्ष नेतृत्व के बीच काफी समय पहले से बातचीत जारी है. संभवतः इसके पॉजिटिव नतीजे भी बहुत जल्द सबके सामने आने वाले हैं.

सूत्रों के मुताबिक, बीजेपी और आरएलडी में गठबंधन तय हो गया है. आरएलडी 2 लोकसभा सीटों पर चुनाव लड़ेगी. ये दो सीटें बागपत और बिजनौर होंगी. इसके अलावा, जयंत चौधरी की पार्टी RLD को एक राज्यसभा सीट भी दी जाएगी. दोनों दलों के बीच गठबंधन का ऐलान दो से तीन दिन में हो जाएगा. कांग्रेस की राहुल गांधी के नेतृत्व में न्याय यात्रा 14 फरवरी को यूपी के चंदौली में एंट्री करेगी. उसके बाद प्रदेश में 11 दिन तक यात्रा चलेगी.

'आरएलडी अभी इंडिया ब्लॉक का हिस्सा'
बताते चलें कि विपक्षी दल लगातार दावा कर रहे हैं कि जयंत चौधरी और उनकी पार्टी RLD 'इंडिया' ब्लॉक का हिस्सा है और आम चुनाव में मिलकर लड़ेंगे. हालांकि, जयंत ने इस संबंध में चुप्पी साध रखी है. कहते हैं कि उन्होंने अपने दरवाजे दोनों तरफ खोल रखे थे.

'लगातार दो चुनाव से हार रही है आरएलडी'
पश्चिमी यूपी को जाट, किसान और मुस्लिम बाहुल्य इलाका माना जाता है. यहां लोकसभा की कुल 27 सीटें हैं और 2019 के चुनाव में बीजेपी ने 19 सीटों पर जीत हासिल की थी. जबकि 8 सीटों पर विपक्षी गठबंधन ने कब्जा किया था. इनमें 4 सपा और 4 बसपा के खाते में आई थी. लेकिन, आरएलडी को किसी सीट पर जीत हासिल नहीं हुई थी.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

BJP-RLD के बीच बन गई सीटों पर सहमति, बस ऐलान होना बाकी!

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ......