प्रधानमंत्री मोदी अब से कुछ देर बाद UAE के लिए होंगे रवाना, करेंगे हिंदू मंदिर का होगा उद्घाटन, ये है पूरा शेड्यूल
नरेन्द्र मोदी


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज यानी मंगलवार को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) की दो दिवसीय यात्रा पर जा रहे हैं, जिस दौरान वह राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ विभिन्न विषयों पर वार्ता करेंगे और अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे. विदेश मंत्रालय की मानें तो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की यह यात्रा 2015 के बाद से संयुक्त अरब अमीरात की सातवीं यात्रा होगी. यूएई की इस यात्रा के दौरान पीएम मोदी न केवल अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे, बल्कि राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान के साथ दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को और गहरा, विस्तारित और मजबूत करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे. साथ ही आपसी हित के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान करेंगे. तो चलिए जानते हैं पीएम मोदी संयुक्त अरब अमीरात में 13 और 14 फरवरी को कब-क्या करेंगे.

13 फरवरी का संभावित शेड्यूल
11.30 बजे पीएम मोदी दिल्ली से यूएई के लिए रवाना होंगे.
शाम 4 बजे पीएम मोदी आबू धाबी पहुंचेंगे.
शाम 4 बजे से साढ़े पांच के बीच में आबू धाबी में द्विपक्षीय वार्ता होगी.
रात आठ बजे से 9.30 तक अहलान मोदी कम्युनिटी इवेंट होगा, जहां पीएम मोदी और राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान रहेंगे.

14 फरवरी का शेड्यूल
आबू धाबी में सुबह 9.20 बजे विदेश मंत्रालय की ब्रीफिंग होगी.
1.50 से 2.10 बजे तक पीएम मोदी वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट में हिस्सा लेंगे.
शाम 6 बजे से 9 बजे रात तक के कार्यक्रम में पीएम मोदी यूएई के पहले हिंदू मंदिर का उद्घाटन करेंगे.

क्या-क्या करेंगे पीएम मोदी
भारतीय विदेश मंत्रालय के मुताबिक, ‘प्रधानमंत्री मोदी संयुक्त अरब अमीरात के उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री और रक्षा मंत्री शेख मोहम्मद बिन राशिद अल मकतूम से भी मुलाकात करेंगे. उनके निमंत्रण पर प्रधानमंत्री मोदी दुबई में आयोजित होने वाले वर्ल्ड गवर्नमेंट समिट 2024 में सम्मानित अतिथि के रूप में भाग लेंगे और शिखर सम्मेलन में एक विशेष संबोधन देंगे. पीएम मोदी अबू धाबी में पहले हिंदू मंदिर बीएपीएस मंदिर का उद्घाटन भी करेंगे, साथ ही वह जायद स्पोर्ट्स सिटी में एक कार्यक्रम में संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित करेंगे.

2015 में पीएम मोदी ने की थी ऐतिहासिक यात्रा
अगस्त 2015 में पीएम मोदी की यूएई की ऐतिहासिक यात्रा के बाद, दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय संबंधों को व्यापक रणनीतिक साझेदारी तक बढ़ाया गया. दोनों देशों ने फरवरी 2022 में एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते (सीईपीए) और सीमा पार लेनदेन के लिए भारतीय रुपये और एईडी (संयुक्त अरब अमीरात दिरहम) के उपयोग को बढ़ावा देने के लिए जुलाई 2023 में एक स्थानीय मुद्रा निपटान (एलसीएस) प्रणाली पर हस्ताक्षर किए. आधिकारिक आंकड़े के अनुसार, 2022-23 में लगभग 85 अरब अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ दोनों देश एक-दूसरे के शीर्ष व्यापारिक साझेदारों में से एक हैं. साल 2022-23 में प्रत्यक्ष विदेशी निवेश के मामले में यूएई भारत के शीर्ष चार निवेशकों में से एक है. लगभग 35 लाख की आबादी वाला भारतीय समुदाय संयुक्त अरब अमीरात में सबसे बड़ा प्रवासी समूह है. संयुक्त अरब अमीरात के विकास में उनका सकारात्मक और सराहनीय योगदान हमारे उत्कृष्ट द्विपक्षीय जुड़ाव का एक महत्वपूर्ण आधार रहा है. 


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें

प्रधानमंत्री मोदी अब से कुछ देर बाद UAE के लिए होंगे रवाना, करेंगे हिंदू मंदिर का होगा उद्घाटन, ये है पूरा शेड्यूल

दिल्ली में अभी नहीं होंगे MCD के मेयर चुनाव? एलजी बोले-मौजूदा मेयर और डिप्टी मेयर को अगले चुनाव तक पद पर बने रहेंगे ..

उप-राज्यपाल सक्सेना ने कहा कि मुख्यमंत्री कार्यालय से मिली जानकारी के मुताबिक कार्यालय पीठासीन अधिकारी की नियुक्ति ......