प्रधानमंत्री मोदी ने शहबाज शरीफ को दी पाकिस्तानी के नए पीएम बनने की बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को शहबाज शरीफ को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के बाद बधाई दी. शहबाज शरीफ ने सोमवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री पद की शपथ ली थी. ऐसे में उन्हें बधाई देते हुए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर एक पोस्ट में कहा, ‘पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने पर शहबाज शरीफ को बधाई.’

हालांकि यहां गौर करने वाली बात यह रही कि प्रधानमंत्री मोदी ने केवल एक ही लाइन का बधाई संदेश दिया. ऐसे में यह संकेत मिल रहे हैं कि भारत विरोधी आतंकियों की पनाहगाह रहे पाकिस्तान को लेकर उनके सख्त रुख में फिलहाल कोई बदलाव नहीं आने वाला है.

पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष शहबाज शरीफ देश की नेशनल असेंबली में 201 मत हासिल करने के साथ एक बार फिर देश के प्रधानमंत्री बने. वह पाकिस्तान के 24वें और लगातार दूसरी बार इस पद पर चुने जाने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं.

सुन्नी इत्तेहाद काउंसिल के सांसदों के विरोध के बीच नेशनल असेंबली स्पीकर अयाज सादिक ने घोषणा की, ‘मियां मुहम्मद शहबाज शरीफ को 201 वोटों के साथ प्रधानमंत्री चुना गया है, (जबकि) उमर अयूब खान को 92 वोट मिले.’

द न्यूज की रिपोर्ट के अनुसार, इसके बाद स्पीकर ने शहबाज शरीफ को प्रधानमंत्री की सीट पर बैठने के लिए आमंत्रित किया और उनसे सदन को संबोधित करने के लिए कहा. प्रधानमंत्री के रूप में अपने पहले भाषण में पार्टी नेताओं से घिरे शहबाज शरीफ ने इस पद के लिए उन्हें नामित करने के लिए पीएमएल-एन सुप्रीमो नवाज शरीफ को धन्यवाद दिया और उनका समर्थन करने के लिए अपने सहयोगियों के प्रति आभार व्यक्त किया.

बता दें कि आम चुनाव कराने के लिए संसद भंग किए जाने से पहले शहबाज ने अप्रैल 2022 से अगस्त 2023 तक प्रधानमंत्री के रूप में गठबंधन सरकार का नेतृत्व किया था. 8 फरवरी को हुए चुनाव में शरीफ की अगुवाई में पार्टी स्पष्ट बहुमत पाने में नाकाम रही. हालांकि, तकनीकी रूप से वह 265 में से 75 सीट के साथ सबसे बड़ी पार्टी है. पीपीपी के अलावा शहबाज के पास मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट (एमक्यूएम-पी), पाकिस्तान मुस्लिम लीग (क्यू), बलूचिस्तान आवामी पार्टी, पाकिस्तान मुस्लिम लीग (जेड), इस्तेकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी तथा नेशनल पार्टी का समर्थन है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)

अधिक देश की खबरें