भारत में इस आम कीमत 2.7 लाख रुपये प्रति किलो! जानिए कहां होती है इसकी पैदावार
टाइयो नो टमैंगो नामक आम 


जबलपुर : भारत में आम की कई किस्में पाई जाती हैं. सीजन में इसकी डिमांड ज्यादा होती है और लोगों का सबसे पसंदीदा फल भी आम को ही माना जाता है. लोग यहां अच्छी किस्म के आम के मुंह मांगी कीमत देते हैं. यही कारण है कि देश में लोग तरह-तरह की आम के किस्म की खेती करते हैं.

बता दें कि  मध्य प्रदेश के जबलपुर में आम की एक किस्म ऐसी तैयार की जाती है जिसके दाम आप सुनकर हैरान हो जाएंगे. दरअसल, अंतरराष्ट्रीय बाजार में इस आम की कीमत  2 लाख 70 हजार रुपये किलो बताई गई है. इस किस्म के आम की पैदावार जापान में होती है लेकिन अब मध्य प्रदेश के किसानों ने भी इसकी शुरुआत कर दी है.

टाइयो नो टमैंगो नाम के इस आम की कीमत ज्यादा है. इसलिए इसकी सुरक्षा के लिए भी खास इंतजाम भी किए गए हैं. मध्य प्रदेश  के जबलपुर के रहने वाले संकल्प परिहार ने इन आमों की सुरक्षा के लिए अपने बाग में 3 गार्ड और 9 कुत्ते लगा रखे हैं.

संकल्प परिहार ने बताया कि इस आम को एग ऑफ सन यानी सूर्य का अंडा भी कहा जाता हैं. ये आम पिछले कुछ सालों में काफी चर्चा में रहा है. दरअसल, यह अपनी कीमत की वजह से लोगों की नजर में बना हुआ था. कुछ वक्त बाद बगीचे से कुछ आम की चोरी भी हो गई. ऐसे में उन्हें आमों की सुरक्षा के इंतजाम करने पड़े. इसके लिए उन्हें अतिरिक्त पैसे भी खर्च करने पड़ रहे हैं.

विशेषज्ञों का कहना है कि ये आम जब पूरी तरह से पक जाता है तो इसका वजन 900 ग्राम तक पहुंच जाता है. साथ ही इसका रंग हल्का लाल और पीला हो जाता है और इसकी मिठास भी सबको अपनी तरफ आकर्षित करती है. इसके अलावा इसमें अन्य आमों के मुकाबले रेशे बिल्कुल नहीं पाए जाते हैं.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...