HDFC ने बढ़ाई होम लोन के ब्याज दरें, आरपीएलआर में 30 बेसिस अंक की बढ़ोतरी
प्रतीकात्मक तस्वीर


नई दिल्ली : भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआर्ई) की मौद्रिक नीति समिति (एमपीसी) द्वारा रेपो रेट में 0.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी का असर धीरे-धीरे देश के ज्यादातर बैंकों और वित्तीय संस्थानों के ब्याज दरों पर दिखने लगा है। निजी क्षेत्र में हाउसिंग लोन मुहैया कराने वाली प्रमुख कंपनी एचडीएफसी ने भी अपने रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट (आरपीएलआर) में 30 बेसिस अंक की बढ़ोतरी करने का ऐलान किया है।

आरपीएलआर में 30 बेसिस अंक बढ़ाए जाने से स्वाभाविक रूप से होम लोन की दर में भी 0.30 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो जाएगी। होम लोन की ये बढ़ी हुई दर 9 जून यानी अगले सोमवार से लागू हो जाएगी। इसके पहले भी एचडीएफसी ने 2 मई को ही अपनी रिटेल प्राइम लेंडिंग रेट में 5 बेसिस अंकों का इजाफा किया था। इस तरह 2 मई को ही एचडीएफसी के हाउसिंग लोन के ब्याज दरों में भी 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी हो गई थी।

इसी तरह एक्सिस बैंक, बैंक ऑफ बड़ौदा और भारतीय स्टेट बैंक ने भी अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ फंड बेस्ड लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) में बढ़ोतरी कर दी थी। इन बैंकों ने अनुमान जताया था कि आरबीआई रेपो रेट में बढ़ोतरी कर सकता है। हालांकि तब मिड टर्म में यानी समय से एक महीने पहले ही रेपो रेट में बढ़ोतरी होने की उम्मीद नहीं थी। इसके बावजूद रिजर्व बैंक ने आनन फानन में अपनी मौद्रिक नीति समिति की आपात बैठक करके 4 मई को ही रेपो रेट की दर में 0.4 प्रतिशत की बढ़ोतरी करने का ऐलान कर दिया था।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें