जापान के पूर्व प्रधानमंत्री आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पीएम मोदी जा सकते हैं टोक्यो
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी


नई दिल्ली/टोक्यो : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए 27 सितम्बर को टोक्यो जा सकते हैं. गौरतलब है कि शिंजो आबे और पीएम मोदी काफी घनिष्ठ थी और दोनों देशों के सम्बन्ध भी काफी मधुर थे. क्योटो की मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक प्रधानमंत्री मोदी अपनी इस यात्रा के दौरान जापान के मौजूदा प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा से भी मुलाकात करेंगे. 

उल्लेखनीय है कि 8 जुलाई को जापान में एक चुनावी रैली के दौरान आबे (67) को तेत्सुया यामागाी नाम के शख्स ने गोली मार दी थी. जिसके बाद आबे की इलाज के दौरान मौत हो गई. आबे की मौत पर पीएम मोदी ने गहरा शोक जताया था. हालांकि उस  समय में पीएम मोदी जापान नहीं पहुंच सके थे, लेकिन कहा जा रहा है कि आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होने के लिए पीएम मोदी जापान जा सकते हैं.

हालांकि, अभी प्रधानमंत्री मोदी की जापान यात्रा पर नई दिल्ली या टोक्यो से कोई आधिकारिक घोषणा या जानकारी सामने नहीं आई है.  खबर के अनुसार, जापान और भारत 8 सितंबर को टोक्यो में अपने विदेश और रक्षा मंत्रियों की टू-प्लस-टू सुरक्षा वार्ता का दूसरा दौर आयोजित करने की भी योजना बना रहे हैं. मोदी ने पिछली बार मई में जापान का दौरा किया था, जब वह क्वाड समूह के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए थे.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें