गांधी परिवार के करीबी मल्लिकार्जुन खड़गे ने दाखिल किया कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए पर्चा, कई वरिष्ठ नेता साथ रहे मौजूद
मल्लिकार्जुन खड़गे


नई दिल्ली : गांधी परिवार के भरोसेमंद और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष पद के नामांकन दाखिल कर दिया है. इसके अलावा खड़गे के प्रतिद्वंद्वी के रूप में शशि थरूर ने भी पर्चा दाखिल किया है. फिलहाल गुरुवार तक अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने वाले कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह ने अपना नाम वापस ले लिया है. दिग्विजय सिंह अशोक गहलोत खड़गे के प्रस्तावक बने. वहीं  खड़गे के चुनाव लड़ने से एक बात साफ हो गई कि मल्लिकार्जुन खड़गे गांधी परिवार की पहली पसंद है.

वहीं, दिग्विजय सिंह ने कहा मल्लिकार्जुन खड़गे के खिलाफ कभी चुनाव नहीं लड़ सकता. वह बड़े नेता हैं. उन्होंने कहा कि , मैंने पूरी जिंदगी कांग्रेस के लिए काम किया है और आगे भी करता रहूंगा. मैंने कभी भी तीन चीजों से समझौता नहीं किया- दलितों, आदिवासी और गरीबों के लिए खड़ा होना, सांप्रदायिक सौहार्द बिगाड़ने वालों के खिलाफ आवाज उठाना और नेहरू-गांधी परिवार के प्रति समर्पण.

दिग्विजय ने कहा, मैंने कल खड़गे जी के उनके आवास पर गया था और कहा कि अगर वह कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन कर रहे हैं तो मैं नहीं करूंगा. तब उन्होंने कहा कि वो नामांकन नहीं कर रहे हैं. इसके बाद मुझे मीडिया से मालूम चला कि वह इस पद के उम्मीदवार हैं. मैंने उनसे कहा कि मैं उनके साथ खड़ा हूं और खिलाफ चुनाव लड़ने की सोच भी नहीं सकता. मैं उनका प्रस्तावक बनूंगा.

गांधी परिवार के करीबी हैं खड़गे
गौरतलब है मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के साफ सुथरी छवि वाले नेता हैं. वह सदन में मजबूती से कांग्रेस का पक्ष रखते हैं. उनकी गिनती कद्दावर नेताओं में होती है. वह गांधी परिवार के करीबी  हैं. दलित समाज से आने वाले खड़गे के विपक्षी नेताओं से भी अच्छे संबंध हैं. विधायकों की बगावत के बाद वह पर्यवेक्षक बनकर राजस्थान गए थे.

खड़गे छोड़ेंगे राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद
हालांकि अब सवाल यह भी खड़ा हो रहा है कि अगर खड़गे कांग्रेस अध्यक्ष बनते हैं तो क्या वह राज्यसभा में नेता प्रतिपक्ष का पद छोड़ेंगे क्योंकि कांग्रेस में एक व्यक्ति-एक पद का सिद्धांत है. इससे पहले सीएम अशोक गहलोत को अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए मुख्यमंत्री पद छोड़ने के लिए कहा गया था.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक राज्य/उत्तर प्रदेश की खबरें