कांग्रेस के नए अध्यक्ष पद के लिए मतदान जारी, राहुल, सोनिया और प्रियंका ने डाला वोट
राहुल, सोनिया और प्रियंका ने डाला वोट


नई दिल्ली :  कांग्रेस के नए अध्यक्ष के लिए सोमवार को सुबह 10 बजे से कांग्रेस मुख्यालय पर मतदान शुरू हो गया है. इससे पहले कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने मतदान बूथ का निरीक्षण किया. गौरतलब है आज देशभर के कांग्रेस दफ्तरों में 68 बूथों पर वोट डाले जा रहे हैं. इसमें 9 हजार से ज्यादा डेलिगेट्स अपने मताधिकार का इस्तेमाल करेंगे.

बता दें कि आज कांग्रेस के नए अध्यक्ष पद के लिए हो रहे मतदान के बाद बुधवार को वोटों की गिनती की जाएगी। पार्टी के 137 साल के इतिहास में छठी बार यह देखने को मिल रहा है, जब अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कराया जा रहा है.  जिसके बाद साफ हो जाएगा कौन इस अहम पद की जिम्मेदारी संभालेगा.

उल्लेखनीय है कि सोनिया गांधी, राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा में से किसी ने भी इस चुनाव में हिस्सा नहीं लिया है. मतलब गांधी परिवार का कोई सदस्य अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने के लिए आगे नहीं आया है. 24 साल बाद ऐसा पहली बार होगा जब गांधी परिवार के बाहर का कोई व्यक्ति कांग्रेस का अध्यक्ष की कमान संभालेगा.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनावी मैदान में मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर आमने सामने हैं. उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे कर्नाटक में तो शशि थरूर केरल में मतदान करेंगे. वहीं, पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी बेल्लारी में अपना मतदान किया तो पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा ने दिल्ली में मतदान किया है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें