देश की आधी आबादी को आज से सालभर तक मिलेगा मुफ्त राशन
File Photo


नई दिल्ली :  केंद्र सरकार ने नए साल पर देश की आधी आबादी को बड़ी खुशखबरी दी है। खाद्य मंत्रालय की अधिसूचना के मुताबिक आज (01 जनवरी, 2023) से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा कानून (एनएफएसए) के तहत 81.35 करोड़ लाभार्थियों को सालभर (31 दिसंबर, 2023) मुफ्त अनाज मुहैया कराया जाएगा। 


मंत्रालय ने शनिवार को सभी एनएफएसए लाभार्थियों को वितरित किए जाने वाले मुफ्त खाद्यान्न योजना को अधिसूचित किया है। खाद्य मंत्रालय के मुताबिक केंद्र सरकार वर्ष 2023 के लिए दो लाख करोड़ रुपये से अधिक की खाद्य सब्सिडी वहन करेगी। योजना को सुचारु रूप से लागू करने के लिए भारतीय खाद्य निगम (एफसीआई) के सभी महाप्रबंधकों से कहा गया है कि वे प्रतिदिन अनिवार्य रूप से विभिन्न क्षेत्रों की तीन राशन दुकानों का निरीक्षण कर रिपोर्ट दें। 

मंत्रालय ने इस योजना के तहत खाद्यान्न वितरण करने वाले डीलर का लाभांश उपलब्ध कराने की व्यवस्था पर राज्यों को परामर्श भी जारी किया है। राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत सस्ती दर पर उपभोक्ताओं को बांटे जाने वाले अनाज के लिए अब राशन कार्ड धारकों को कोई पैसा नहीं देना पड़ेगा।

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक देश की खबरें

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी की मौत पर भारत ने गहरा शोक किया व्यक्त

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी की मौत पर भारत ने गहरा शोक किया व्यक्त..

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रइसी विदेश मंत्री होसैन आमिर-अब्दोलाहियान व कुछ दूसरे अधिकारियों की एक हेलीकाप्टर हादसे ... ...