पाकिस्तान में 35 रुपये प्रति लीटर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, रिकॉर्ड स्तर पर महंगाई
File Photo


इस्लामाबाद : पाकिस्तान इन दिनों कंगाल हो चुका है. यहां लोगों के खाने के लाले पड़े हैं. तंगी के बीच यहां की अवाम को महंगाई का एक और बड़ा झटका लगा है. दरअसल पाकिस्तान सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में एकदम से 35 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी कर दी है. पाकिस्तान सरकार ने यह कदम इसी सप्ताह पाकिस्तानी रुपया गिरने के बाद लिया है. क्योंकि सरकार द्वारा मूल्य सीमा को हटाए जाने के बाद मुद्रा का मूल्य लगभग 12 प्रतिशत कम हो गया था.

पाकिस्तान के वित्त मंत्री इशाक डार ने कहा कि दरों में वृद्धि तेल और गैस अधिकारियों की सिफारिशों के आधार पर की गई है. उन्होंने कहा कि हो सकता है कि इसे ग्लोबल मार्केट से ऊर्जा खरीदने की उच्च लागत के कारण लागू किया गया हो.

इशाक डार ने कहा कि तेल और गैस नियामक प्राधिकरण की सिफारिश पर यह वृद्धि तत्काल प्रभाव से की जा रही है. यह फैसला डार के उस बयान के कुछ दिन बाद लिया गया है, जिसमें उन्होंने कहा था कि 'पाकिस्तान की अर्थव्यवस्था और समृद्धि के लिए अल्लाह जिम्मेदार है. डार ने कहा था कि अगर अल्लाह पाकिस्तान बना सकता है, तो वह उसकी रक्षा, विकास और समृद्धि भी कर सकता है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान इस समय अपने सबसे बुरे दौर से गुजर रहा है. महंगाई रिकॉर्ड तोड़ चल रही है, बेरोजगारी चरम पर है और कर्ज लगातार बढ़ता जा रहा है. इस बीच सरकार ने पेट्रोल-डीजल की कीमतों में इजाफा करके पिछले हफ्ते सरकार द्वारा लगाए गए मूल्य कैप को हटाने के बाद पाकिस्तानी रुपया 12% गिर गया था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें