कांग्रेस अधिवेशन में राहुल ने कार्यकर्ताओं से कहा-52 साल हो गए, मेरा अपना नहीं है घर
राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया


नई दिल्ली : कांग्रेस के 85वें महाधिवेशन में कल (25 फरवरी ) को कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संबोधित किया था और आज रविवार को वायनाड से सांसद राहुल गांधी ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को संबोधित किया है. अपने संबोधन में राहुल ने कार्यकर्ताओं से कहा कि 52 साल से उनका अपना खुद का घर नहीं हैं.

राहुल गांधी ने भारत जोड़ो यात्रा का जिक्र करते हुए कहा, 'आपने केरल में वोट रेस देखी होगी. उस समय जब में वोट में बैठा था, पूरी टीम के साथ में रोइंग कर रहा था, मेरे पैर में भयंकर दर्द था. ऊपरी तौर पर फोटो में मैं मुस्कुरा रहा था, लेकिन दिल के अंदर मुझे रोना आ रहा था. मैंने यात्रा शुरू की. काफी फिट आदमी हूं. 10-12 किलोमीटर ऐसे ही दौड़ लेता हूं. घमंड था. मैंने सोचा था, 10-12 किलोमीटर चल लेता हूं तो 20-25 किलोमीटर चलना कौन सी बड़ी बात है.'

सुबह कैसे चलूंगा रोज सबुह सोचता था 
राहुल ने आगे बताया कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान रात को सोने से पहले अक्सर यही सोचा करता था कि कैसेचलूंगा . दरअसल, कॉलेज के समय में फूटबाल खेलते हुए चोट लग गई थी, जो अब यात्रा के दौरान काफी दर्द दे रही थी. इससे पहले पहले कभी इतना दर्द नहीं झेला है.  राहुल ने कहा आप (कार्यकर्ता) मेरे परिवार हो, इसलिए आपसे कह सकता हूं. सुबह उठकर सोचता था कि कैसे चला जाए. फिर सोचता था कि 25 किलोमीटर की नहीं, 3 हजार 500 किलोमीटर की बात है. कैसे चलूंगा?

तुलगक लेन वाला घर भी मेरा नहीं
राहुल गांधी ने कार्यकर्ताओं को संबोधित करते हुए कहा कि बताया कि 52 साल हो गए, लेकिन मेरे अपना सिर छिपाने के लिए घर नहीं है और परिवार के पास जो घर है वो इलाहाबाद में है. वो भी मेरा नहीं है. 120 तुगलक लेन मेरा घर नहीं है. जब पदयात्रा में निकला तो सोचा मेरी जिम्मेदारी क्या है? मैंने कहा कि मेरे साइड में और आगे पीछे जो खाली जगह है, जिसमे हिंदुस्तान के लोग मिलने आएंगे. अगले चार महीने के लिए हमारा वो घर हमारे साथ चलेगा. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है) 


अधिक देश की खबरें