Karnataka Assembly Election 2023 : कांग्रेस की पहली लिस्ट, खड़गे के बेटे प्रियांक समेत  124 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी
पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और डीके शिवकुमार


नई दिल्ली : कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 के लिए कांग्रेस ने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और दिग्गज नेता डीके शिवकुमार का भी नाम शामिल है. इसके अलावा इस लिस्ट में कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे का भी नाम सामने आया है. गौरतलब है 224 सीटों वाली इस विधानसभा में फिलहाल बीजेपी सत्ता में काबिज है. ऐसे में कांग्रेस जरूर एक बार फिर सत्ता में वापसी करने की उम्मीद लगा राखी होगी।

बता दें कि पिछले विधानसभा चुनाव में बीजेपी कर्नाटक में सबसे बड़ी पार्टी बनकर मैदान में थी, लेकिन बहुमत फिर भी उसे नहीं मिला. इसके बाद कांग्रेस और जेडीएस गठबंधन ने राज्य में सरकार बनाई थी. हालांकि, गठबंधन की ये सरकार बीच ही सत्ता से हैट गई और बीजेपी दोबारा सत्ता हासिल कर ली.

कांग्रेस ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया को वरुणा सीट और वरिष्ठ नेता डीके शिवकुमार को कनकपुर विधानसभा सीट चुनावी मैदान में उतारा है. इसके अलावा रामदुर्ग से अशोक एम, हुक्केरी से एबी पाटिल और खानापुर से डॉक्टर अंजलि कांग्रेस की तरफ से चुनाव मैदान में होंगी. इस लिस्ट में सबसे खास नाम जो है वो कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे के बेटे प्रियांक खड़गे का है जो पहली बार चितापुरा विधानसभा सीट से मैदान में उतरेंगे.






कांग्रेस को टक्कर देने के लिए बीजेपी का प्लान '5 B'
बीजेपी कर्नाटक ने इस बार स्पष्ट बहुमत के लिए 5'B' प्लान तैयार किया है. इस प्लान के तहत  कर्नाटक के ऐसे पांच जिले हैं, जिनमें कुल 72 सीटें हैं. ये 5 जिले हैं, बेंगलुरु, बेलगाम, बागलकोट, बीदर व बेल्लारी हैं. 2018 विधानसभा चुनाव में इन 72 सीटों में से बीजेपी को 30 सीटें पर जीत मिली थी. वहीं कांग्रेस को 37 व जेडीएस को 5 सीटें मिली थीं. ऐसे में बीजेपी इन पांच जिलों में ज्यादा फोकस करने वाली है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...