पेट्रोल अचानक तीन गुना हुआ महंगा, टंकी फुल कराने के लिए पेट्रोल पंप पर लगी लंबी कतारें
File Photo


अगर आपको पता चले की अचानक से पेट्रोल के दाम 3 गुना बढ़ गए हैं तो क्या करेंगे?  स्वाभाविक है आप पहले टंकी की तरफ दौड़ पड़ेंगे. दरअसल ये सब इसलिए कहा जा रहा है कि ऐसा ही एक मामला सामने आया है अफ्रीकी महाद्वीप के नाइजीरिया देश से. जहां पेट्रोल के दाम तीन गुने बढ़ बढ़ने के बाद भगदड़ मच गई हैं. पेट्रोल पंप पर देखते ही देखते भीड़ जमा हो गई.

पेट्रोल टंकी फुल कराने के लिए राजधानी समेत कई शहरों में जाम की स्थिति बन गई है. इस बीच हर जगह पेट्रोल पंप के बाहर गाड़ियों की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिली. ये हालत किसी एक शहर के नहीं पूरे बल्कि पूरे देश की है. नाइजीरिया के नए राष्ट्रपति ने मुल्क की अर्थव्यवस्था संभालने के लिए पेट्रोल पर मिलने वाली सब्सिडी खत्म कर दी.

सरकार का बयान
'सीएनएन' की रिपोर्ट के मुताबिक देश की सरकारी कंपनी नाइजीरियन नेशनल पेट्रोलियम कॉरपोरेशन ने कहा कि रिटेल कीमतों में बदलाव किया गया है. वहीं इस बीच देश के नए राष्ट्रपति बोला तिनूबू  ने लोगों से शांति बनाए रखने के साथ पैनिक नहीं होने की अपील की है. तिनूबू ने कहा हालात संभालने और सरकारी खजाने पर पड़ रहे बोझ को कम करने के लिए उनकी सरकार पेट्रोल पर दी जा रही सब्सिडी खत्म कर दी है.

सबसे बड़े तेल उत्पादक देश की हालत खराब क्यों?
नाइजीरिया, अफ्रीका का सबसे बड़ा तेल उत्पादक देश है लेकिन में तेल के रिफाइनिंग की क्षमता नहीं है. इस पर सरकार को हर महीने करोड़ों रुपये खर्च करने पड़ते हैं. इसलिए सरकार को ये मुश्किल फैसला लेना पड़ा. पेट्रोल के दाम बढ़ने से खराब हुए हालात अभी पूरी तरह से सामान्य नहीं हुए हैं. 

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक बिज़नेस की खबरें