नाइजीरिया : शादी से लौट रहे लोगों से भरी नाव पलटी, 150 की मौत, क्षमता से अधिक लोगों के सवार होने से हुआ हादसा
नाइजीरिया में भीषण नाव हादसा


अबुजा : अफ्रीकी देश नाइजीरिया में एक भीषण नाव हादसा हो गया है. इस दर्दनाक हादसे में 150 लोगों की मौत हो गई. बताया जा रहा है कि शादी से लौट रहे लोगों से भरी नाव में क्षमता से अधिक लोगों को लेकर जा रही थी कि तभी नाव नदी में पलट गई. मृतकों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं. इस नौका दुर्घटना के बाद बचाव कार्य जारी है.

इस दुर्घटना के बाद रेस्क्यू अभियान जारी है, कई लोग लापता लोगों की तलाश में गोताखोर सर्च ऑपरेशन चला रहे हैं. हालांकि दुर्घटना में अब किसी के बचने की उम्मीद बहुत कम हैं. पुलिस प्रवक्ता ओकासनमी अजयायी के मुताबिक यह हादसा उत्तरी नाइजीरिया में हुआ है. नदी में नौका हादसे का शिकार हुए यह लोग शादी समारोह से लौट रहे थे. उन्होंने कहा, हताहत लोगों की संख्या बढ़ सकती है. इस नाव में करीब 180 लोग सवार थे.

फिलहाल हादसा किस वजह से हुआ इस बारे में कोई जानकारी नहीं है. हादसे के वक्त नाव में 180 से ज्यादा लोगों के सवार होने की बात कही जा रही है. नाव पर बड़ी संख्या में महिलाएं और बच्चे भी सवार थे. इतना ही नहीं कई लोग अपने साथ बाइक लेकर भी जा रहे थे. हादसा तड़के 3 बजे हुआ, जिसके चलते लोगों को मदद नहीं मिल पाई है.

राष्ट्रीय अंतर्देशीय जलमार्ग प्राधिकरण के स्थानीय प्रबंधक यूसुफ बिरमा ने संवाददाताओं को बताया कि नाव मध्य नाइजर राज्य और उत्तर-पश्चिम केब्बी राज्य में वारा के बीच नदी में पलटी. अब तक 20 लोगों को जीवित बचाया गया है.इसी तरह का हादसा पिछले महीने उत्तर पश्चिम नाइजीरिया के सोकोतो राज्य की एक नदी में नाव के पलट जाने से 15 बच्चे डूब गए थे. इससे पहले 2022 में अनम्बरा राज्य में बाढ़ से उफनती नदी में एक नाव के पलट जाने से 76 लोगों की मौत हो गई थी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें