अवैध दरगाह को हटाने का नोटिस चस्पा करने पहुंचे अधिकारियों  पर हमला, एक की मौत, 4 पुलिसकर्मी घायल
वायरल हो रहे वीडियो में करीब 300 लोगों की एक उग्र भीड़ को पुलिस अधिकारियों पर पत्थरबाजी करते हुए देखा गया है.


जूनागढ़ : गुजरात के जूनागढ़ जिले में अवैध हजरत रोशन शाह पीर बाबा दरगाह को गिराने के नोटिस जारी होने के हिंसक झड़प हो गई है. इस हिंसक झड़प में एक शख्स की मौत हो गई है. वहीं  एक डीएसपी सहित चार पुलिसकर्मी घायल हो गए. वायरल हो रहे वीडियो में करीब 300 लोगों की एक उग्र भीड़ को पुलिस अधिकारियों पर पत्थरबाजी करते हुए देखा गया है. स्थानीय मीडिया के मुताबिक एक पुलिस चौकी में भी तोड़फोड़ की गई और पुलिस की गाड़ियों में आग लगा दी गई. जिसके बाद उग्र भीड़ से निपटने पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे हैं.

बता दें कि घटना शुक्रवार शाम की है जब जूनागढ़ नगर निगम के अधिकारी मजेवाड़ी गेट के सामने दरगाह के बाहर नोटिस लगाने पहुंचे. उन्होंने बताया कि दरगाह को ‘अवैध तरीके से’ बनाया गया था, नगर निगम ने इसके सबूत पेश करने के लिए पांच दिनों की समय सीमा दी थी कि दरगाह को कानूनी तरीके से बनाया गया था. इसके बाद इसे ध्वस्त कर दिया जाएगा. इससे कुछ लोग भड़क गए. जिन्होंने बाद में हंगामा किया. 

धीरे-धीरे रात रात 9 बजे तक दरगाह के बाहर बड़ी संख्या में लोगों  की भीड़ इकठ्ठा हो गई.  इसके  बाद लोगों ने अधिकारियों पर पथराव शुरू कर दिया. हालात बिगड़ने पर स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस अधिकारियों को इलाके में भेजा गया. बताया गया कि भीड़ ने इलाके से गुजरने वाली राज्य परिवहन की बसों और अन्य गाड़ियों में तोड़फोड़ की. 

उन्होंने सड़क पर मोटरसाइकिलों को आग के हवाले कर दिया. बसों में सवार कुछ लोगों के घायल होने की खबर है. ‘सोडा की बोतलों’ का इस्तेमाल कर बाइकों में आग लगा दी गई. पुलिस ने हिंसा के सिलसिले में 174 लोगों को हिरासत में लिया है. जूनागढ़ के एसपी रवि तेजा वासमसेट्टी ने बताया कि रात करीब 10.15 बजे पथराव किया गया और लोग पुलिस पर हमला करने के लिए आ गए. 

करीब 500-600 लोग वहां जमा हुए थे. पुलिस उन्हें सड़क जाम नहीं करने के लिए समझा रही थी. वासमसेट्टी ने कहा कि ‘भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा. इस घटना में कई पुलिस कर्मी घायल हो गए. इस मामले में 174 लोगों को हिरासत में लिया गया है. पथराव से एक नागरिक की मौत हुई है लेकिन पोस्टमार्टम रिपोर्ट आने के बाद यह साफ हो पाएगा. आगे की जांच चल रही है.’

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...