अमेरिका यात्रा के दूसरे चरण में वाशिंगटन डीसी पहुंचे पीएम मोदी, राष्ट्रपति बाइडन से करेंगे मुलाकात
वाशिंगटन डीसी पहुंचने पर भारतीय मूल के लोगों ने प्रधानमंत्री मोदी का किया जोरदार स्वागत


वाशिंगटन : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अमेरिका यात्रा पर पहुंच गए हैं. यात्रा के  दूसरे चरण में  प्रधानमंत्री मोदी  बुधवार को न्यूयॉर्क से वाशिंगटन डीसी पहुंच गए हैं। जहां अमेरिका में रह रहे भारतीय मूल के नागरिकों ने पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया। पीएम मोदी यहां अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन के साथ द्विपक्षीय वार्ता करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी अमेरिकी कांग्रेस (संसद) के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे।

इससे पहले पीएम मोदी ने नौवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर अपने दिन की शुरुआत में  संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में एक ऐतिहासिक कार्यक्रम का नेतृत्व किया था। इस कार्यक्रम में संयुक्त राष्ट्र के अधिकारियों, राजनयिकों और प्रमुख हस्तियों ने भाग लिया। आज (गुरुवार) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी यात्रा के दूसरे दिन कई गणमान्य लोगों के साथ राजकीय भोज में शामिल होंगे

प्रधानमंत्री ने कहा कि सितंबर 2021 में उनकी अमेरिका की पिछली यात्रा के बाद से उन्हें और राष्ट्रपति बाइडन को कई बार मिलने का अवसर मिला है। मोदी ने कहा कि यह यात्रा हमारी साझेदारी की गहराई एवं विविधता को समृद्ध करने का एक अवसर होगी। मोदी ने कहा कि राष्ट्रपति बाइडन और अन्य वरिष्ठ अमेरिकी नेताओं के साथ उनकी बातचीत द्विपक्षीय सहयोग के साथ-साथ जी-20, क्वाड और आईपीईएफ (समृद्धि के लिए हिंद-प्रशांत आर्थिक ढांचा) जैसे बहुपक्षीय मंचों पर सहयोग को मजबूत करने का अवसर प्रदान करेगी।

प्रधानमंत्री मोदी वाशिंगटन में कारोबारी नेताओं से मुलाकात करेंगे और भारतीय समुदाय से संवाद करने के साथ विभिन्न क्षेत्रों के लोगों से मिलेंगे। अमेरिका की यात्रा के बाद प्रधानमंत्री मोदी मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल-सीसी के निमंत्रण पर काहिरा के लिए रवाना होंगे। यहां भी वह कई अहम मुद्दों पर चर्चा करेंगे।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें