भाग मिल्खा भाग - फरहान अख्तर की फिल्म के 10 किस्से
फाइल फोटो


दिवंगत एथलीट मिल्खा सिंह की बायोपिक फिल्म भाग मिल्खा भाग ने 12 जुलाई को 10 साल सफर पूरा कर लिया। यह फिल्म 2013 में रिलीज हुई थी और बॉलीवुड की बेहतरीन बायोपिक की लिस्ट में शामिल है।

भाग मिल्खा भाग  मिल्खा सिंह के जीवन में आई चुनौतियों और कड़ी मेहनत के साथ उनका सामना करने की कहानी है। राकेश ओमप्रकाश मेहरा निर्देशित फिल्म में फरहान अख्तर ने मिल्खा सिंह की भूमिका निभायी थी। उन्होंने जिस शिद्दत से इस किरदार को पर्दे पर उतारा और उसके लिए पर्दे के पीछे जो संघर्ष किया, वो आज भी याद किया जाता है। फिल्म से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से।  

भाग मिल्खा भाग' के 10 किस्से

फ्लाइंग सिख मिल्खा सिंह ने इस बायोपिक के लिए बतौर फीस सिर्फ एक रुपया लिया था। उन्होंने राकेश ओमप्रकाश मेहरा और उनकी टीम को अपने जीवन की छोटी से छोटी जानकारी बड़ी सहजता से दी, ताकि वे इस फिल्म की स्टोरी और इस मूवी को बारीकी से तैयार कर सकें।

उस एक रुपये के नोट की खासियत यह थी कि वो नोट 1958 में प्रिंट किया गया था। ये वही साल था, जब मिल्खा सिंह ने कॉमनवेल्थ गेम्स में स्वतंत्र भारत के लिए पहला स्वर्ण पदक जीता था।

‘भाग मिल्खा भाग’ में ‘बीरो’ का किरदार निभाने वाली सोनम कपूर ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्होंने इस फिल्म के लिए सिर्फ 11 रुपए फीस ली थी।
शायद ही किसी को पता होगा कि दिवंगत मिल्खा सिंह ने फरहान अख्तर को इस फिल्म की शूटिंग के दौरान अपने वो जूते गिफ्ट किए थे, जिसे उन्होंने रोम ओलम्पिक्स के दौरान पहना था।

फरहान अख्तर ने मिल्खा सिंह के साथ रेस की थी। दरअसल, जब इस फिल्म के लिए रिसर्च के दौरान वो पहली बार मिल्खा से मिले तो उन्होंने रेस करने के लिए चैलेंज किया था।
पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति जनरल अयूब ने मिल्खा सिंह को 'फ्लाइंग सिख' की उपाधि तब दी थी, जब उन्होंने पाकिस्तान में एक काफी प्रचारित रेस जीती थी। मशहूर क्रिकेटर युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने फिल्म में ‘मिल्खा सिंह’ के कोच का किरदार निभाया था।

मिल्खा सिंह जैसी एथलेटिक फिजीक पाने के लिए फरहान अख्तर ने 18 महीने तक कड़ी मेहनत की थी। पाकिस्तानी गायिका-अभिनेत्री मीशा शफी ने 'भाग मिल्खा भाग' से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। वो पहले मीरा नायर की 'द रिलक्टेंट फंडामेंटलिस्ट' में काम कर चुकी थीं।

मिल्खा सिंह के पास साल 1960 भारत-पाकिस्तान एथलेटिक्स कॉम्पिटीशन से हिस्सा लेने का इन्विटेशन आया था, लेकिन वो भारत-पाकिस्तान के बंटवारे को अपने दिल से निकाल नहीं पा रहे थे, इसलिए उन्होंने यह न्योता ठुकरा दिया। फिर उन्हें प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू ने समझाया और पाकिस्तान जाने के लिए मनाया। मिल्खा सिंह ने पाकिस्तान में अब्दुल खालिक को हराया था।

फरहान अख्तर ने लिखी भावुक पोस्ट

फिल्म के 10 साल पूरे होने पर फरहान अख्तर ने लिखा

फिल्म की रिलीज को 10 साल पूर हो गये हैं, जो मेरे करियर और जीवन के लिए बहुत कुछ है। सबसे खास बात यह है कि फिल्म का मेरे दिल में भी खास स्थान है। इसके लिए मैंने जो प्रयास और बलिदान किया, उसे आपके प्यार ने जस्टिफाई किया। एक बार फिर दिल से शुक्रिया और राकेश का भी शुक्रिया, जिन्होंने मिल्खा जी की लीजेंड्री लाइफ का मुझे हिस्सा बनाया। 

ओटीटी पर कहां देखें भाग मिल्खा भाग

भाग मिल्खा भाग में दिव्या दत्ता ने मिल्खा की बड़ी बहन का किरदार निभाया था। पवन मल्होत्रा, भारतीय फौज में सेवा के समय मिल्खा के कोच के किरदार में थे। सोनम कपूर ने मिल्खा की प्रेमिका के रोल में विस्तारित कैमियो किया था। भाग मिल्खा भाग डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर मौजूद है।


अधिक मनोरंजन की खबरें

रति गलानी को इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से किया गया सम्मानित

रति गलानी को इंडियन एंटरटेनमेंट की ट्रेलब्लेज़र को विजनरी लीडर्स ऑफ भारत 2024 पुरस्कार से किया गया सम्मानित..

एंटरटेनमेंट इंडसट्री में गलानी की जर्नी दो दशकों से अधिक समय तक फैली हुई है, जिसमे अनगिनत ... ...