Rajya Sabha Election: बीजेपी ने बंगाल और गुजरात से राज्यसभा उम्मीदवारों का किया ऐलान, इन नेताओं को मिला मौका
राज्यसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने मंथन के बाद उम्मीदवारों के नाम का किया ऐलान


नई दिल्ली : भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने राज्यसभा के द्विवार्षिक चुनाव के लिए अपने उम्मीदवारों के नाम का एलान कर दिया है. बीजेपी ने इस बार गुजरात और पश्चिम बंगाल से अपने उम्मदीवार को उतारने का मन बनाया है. फ़िलहाल बीजेपी की लिस्ट में अभी तीन नाम है जिनमे पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के लिए अनंत महाराज और गुजरात से बाबू भाई देसाई और केसरीदेव सिंह को अपना उम्मीदवार घोषित किया है.

24 जुलाई को 
होगा राज्यसभा का चुनाव
गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग ने राजयसभा की 10 सीटों के लिए तारीखों का ऐलान कर दिया था. इसके बाद गोवा, गुजरात और बंगाल में 24 जुलाई को चुनाव होगा. मौजूदा सदस्यों का कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इनमें पश्चिम बंगाल की 6, गुजरात की 3 और गोवा की एक सीट शामिल है.

कौन हैं अनंत महाराज?
अनंत महाराज बंगाल के एक प्रभावशाली राजबंशी नेता हैं जो अनुसूचित जाति (एससी) से आते हैं. इस समुदाय के उत्तरी बंगाल में लगभग 30 फीसदी मतदाता हैं, जो 54 विधानसभा सीटों पर निर्णायक भूमिका में हैं. पश्चिम बंगाल के कूच बिहार, दिनाजपुर और जलपाईगुड़ी जिलों में उनका असर अधिक है. अनंत महाराज ग्रेटर कूच बिहार पीपुल्स एसोसिएशन के अध्यक्ष भी हैं.

बीजेपी के लिए बड़ा मौका
पश्चिम बंगाल की 6 सीटों में से 5 पर TMC की और एक सीट पर BJP की जीत तय मानी जा रही है. बड़ी बात ये होगी किसी बीजेपी उम्मीदवार के लिए ये पहला मौका होगा जब वह पश्चिम बंगाल से राज्यसभा के सदस्य के रूप में चुना जाएगा.

गुजरात से ये तीनों कैंडिडेट्स निर्विरोध चुने जाएंगे
वहीं गुजरात के कैंडिडेट्स के बारे में आपको बताते चलें कि बीजेपी के गुजरात के तीनों उम्मीदवारों का निर्विरोध चुना जाना तय है. बाबूभाई पूर्व विधायक हैं. वो द्वारकाधीश मंदिर के प्रमुख दानकर्ताओं में से एक हैं. वहीं केसरीदेव सिंह सौराष्ट्र में वांकानेर के शाही परिवार से आते हैं. इससे पहले केंद्रीय विदेश मंत्री एस जयशंकर पहले ही गुजरात से नामांकन कर चुके हैं. उनकी जीत भी तय मानी जा रही है.

(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें