अगर आप भी टिकट कैंसिल करने के बाद पूरा रिफंड पाना चाहते हैं तो अपनाएं ये प्रोसेस
फाइल फोटो


आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के ट्रेनों के रद्द हो जाने या फिर देरी से चलने पर टिकट को कैंसिल कर देते हैं कब हमें पूरी रिफंड मिल जाता है। कई यात्रियों को इसके बारे में पता नहीं है। देश में इस समय कई हिस्सों में बारिश और तूफान आ रहा है। ऐसे में रेल यातायात बुरी तरह से प्रभावित हो गया है।

देश में कई ट्रेनें रद्द की गई है। वहीं कई ट्रेनों की रूट को डायवर्ट कर दिया गया है। इस वजह से कई यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप इस समय अपनी ट्रेन की टिकट को कैंसिल करते हैं तब आपको पूरा रिफंड मिल जाता है। इसेक लिए आपको एक प्रोसेस फॉलो करना पड़ेगा।

क्या है रेलवे का नियम

भारतीय रेलवे के नियमों के अनुसार अगर कोई ट्रेन 3 घंटे से ज्यादा देर हो जाती है। ऐसे में अगर कोई यात्री टिकट को कैंसिल करते हैं तो उसे पूरा रिफंड मिल जाएगा। आपने अगर काउंटर से टिकट ली है तो आप आरक्षण केंद्र में जाकर टिकट को कैंसिल कर सकते हैं। वहीं, अगर आपने आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर से ऑनलाइन टिकट लिया है तो आप वेबसाइट पर जेकर टिकट को कैंसिल कर सकते हैं।

क्या है इसका पूरा प्रोसेस

अगर ट्रेन के चार्ट तैयार होने के बाद आपकी ट्रेन लेट हो जाती है तो आप टीडीआर दाखिल कर सकते हैं। आपको इसके लिए आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर जाकर लॉग-इन करना है और फिर अपना टिकट रद्द करने के लिए जरूरी बाकी स्टेप्स को फॉलो करें।

अगर कभी ट्रेन को रद्द कर दिया जाता है तब आपके अकाउंट में ऑटोमेटिक प्रोसेस से पूरा रिफंड मिल जाता है। आपके बैंक अकाउंट में  से 7 दिन के भीतर पैसे वापस आ जाएंगे। अगर आपने काउंटर पर जा कर टिकट लिया है तो आपको पूरा रिफंड पीआरएस (यात्री आरक्षण प्रणाली) काउंटर पर जाकर मिल जाएगा। यात्री जिस दिन क्लेम करता है उसके 3 दिनों के भीतर यात्री को रिफंड मिल जाता है।     


अधिक बिज़नेस की खबरें