अगर आपको सिरदर्द मांसपेशियों में दर्द हैं तो करें इस ऑयल उपयोग
फाइल फोटो


सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, कंजेशन और पाचन समस्याओं से राहत प्रदान करने के लिए अरोमाथेरेपी में किया जाता है। पेपरमिंट ऑयल से सेहत को कई सारे फायदे मिलते हैं, जिसके बारे में आज हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं इसके कुछ फायदों के बारे में-

सिरदर्द से राहत दिलाए

पेपरमिंट ऑयल अपने कूलिंग और एनाल्जेसिक गुणों के कारण तनाव, सिरदर्द और माइग्रेन से राहत दिलाने में मदद करता है।

पाचन में करे सुधार

पेपरमिंट ऑयल का उपयोग पारंपरिक रूप से अपच, सूजन और गैस जैसी पाचन संबंधी समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता रहा है। यह बेहतर पाचन को बढ़ावा देकर गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक की मांसपेशियों को आराम देने में मदद कर सकता है।

मतली कम करे

पेपरमिंट ऑयल को मतली और उल्टी के लक्षणों को कम करने में प्रभावी पाया गया है, जिससे यह मॉर्निंग सिकनेस या मोशन सिकनेस के लिए एक बेहतरीन प्राकृतिक उपचार साबित होता है।

मांसपेशियों का दर्द शांत करें

पेपरमिंट ऑयल में कूलिंग इफेक्ट होता है, जो मांसपेशियों के दर्द को शांत करने और कम करने में मदद कर सकता है। दर्द से राहत के अनुभव के लिए इसे प्रभावित जगह लगाया जा सकता है या नहाने के पानी में मिलाया जा सकता है।

साइनस कंजेशन में असरदार

पेपरमिंट ऑयल में डिकॉन्गेस्टेंट गुण होते हैं, जो साइनस को साफ करने और नेसल कंजेशन से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं। राहत पाने के लिए इसे सूंघा जा सकता है या भाप के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

कीड़ों को दूर भगाए

पेपरमिंट ऑयल एक प्राकृतिक इंसेक्ट रिपेलेंट भी है और इसका उपयोग मच्छरों, चींटियों और अन्य कीड़ों को दूर रखने के लिए किया जा सकता है। इसे पानी में मिलाकर घर के चारों ओर छिड़का जा सकता है या त्वचा पर लगाया जा सकता है।

रेस्पिरेटरी हेल्थ सुधारे

पेपरमिंट ऑयल एयरवेज को शांत करने और खोलने में मदद कर सकता है, जिससे यह अस्थमा, ब्रोंकाइटिस और एलर्जी जैसी श्वसन स्थितियों के लिए फायदेमंद हो सकता है।

बालों और स्कैल्प के लिए गुणकारी

पेपरमिंट ऑयल में एंटी बैक्टीरियल और एंटीफंगल गुण होते हैं, जो रूसी, खोपड़ी की सूजन और बालों के झड़ने को रोकने और इलाज करने में मदद कर सकते हैं। इसे शैम्पू में मिलाया जा सकता है या हेयर मास्क में इस्तेमाल किया जा सकता है।

मूड अच्छा करे और तनाव दूर करे

पेपरमिंट ऑयल में एक ताजा और स्फूर्तिदायक खुशबू होती है, जो मूड को बेहतर बनाने और तनाव और चिंता को कम करने में मदद कर सकती है।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें