तानाशाह किम जोंग ने अचानक बदला शीर्ष जनरल, सेना से युद्ध की तैयारियों के लिए कहा
किम जोंग उन


प्योंगयांग :  उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने अपनी सेना के शीर्ष जनरल को बदल दिया है. किम के अचानक इस फैसले से हर कोई हैरान. किम जोंग इस कदम ने एक बार फिर उन्हें सुर्खियों में लाकर खड़ा कर दिया है. यही नहीं किम ने सेना को युद्ध की तैयारी करने के लिए कहा है. साथ ही उन्होंने हथियारों के उत्पादन में वृद्धि के अलावा सैन्य अभ्यास बढ़ाने का आदेश दिया है.

नॉर्थ कोरिया के सरकारी चैनल KRT के मुताबिक, तानाशाह किम जोंग ने बुधवार को आयोजित  केंद्रीय सैन्य आयोग की बैठक की अध्यक्षता की और उत्तर कोरिया के दुश्मनों को रोकने के लिए जवाबी उपायों की योजनाओं पर चर्चा की गई. हालांकि, कम ने इस दौरान किसी भी दुश्मन देश का नाम नहीं लिया गया.

सरकारी मीडिया के मुताबिक, सेना के शीर्ष जनरल, जनरल स्टाफ के प्रमुख पाक सु इल को हटाकर जनरल री योंग गिल को सेना का नया जनरल बनाया गया है. फिलहाल पाक सु इल को हटाने के पीछे कोई खास वजह नहीं सामने आई  है. हालांकि, अभी यह साफ नहीं है कि री योंग गिल रक्षा मंत्री के पद पर रहेंगे या नहीं.

रिपोर्ट के मुताबिक, किम ने हथियार उत्पादन क्षमता और अधिक बढ़ाने के लिए लक्ष्य रखा है. पिछले सप्ताह उन्होंने वेपन फैक्ट्री का दौरा भी किया था, जहां उन्होंने अधिक मिसाइल इंजन, तोपखाने और अन्य हथियार बनाने के लिए कहा था.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें