बाजरे के अनगिनत फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
फाइल फोटो


जो न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होते हैं। इन्हीं अनाजों में शामिल है बाजरा। यह पोषक तत्वों का खाजाना है। इसमें कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, अमीनो एसिड, आयरन, जिंक, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, फाइबर और राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, थायमिन, नियासिन और बीटा कैरोटीन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। जो शरीर के लिए जरूरी होते हैं।

बाजरा के ये हैं फायदे

  • बाजरा पेट के लिए हल्का माना जाता है। जिन लोगों को अल्सर और एसिडिटी की समस्या है, उनके लिए बाजरा किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें फाइबर पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।
  • कब्ज की समस्या से राहत दिलाने में बाजरा काफी मदद करता है। यह शाकाहारियों के लिए प्रोटीन का अच्छा स्रोत हैं।
  • डायबिटीज के मरीजों के लिए बाजरा बेहद फायदेमंद माना जाता है। इसका ग्लाइेमिक इंडेक्स बहुत कम होता है। यह ब्लड शुगर के स्तर को सामान्य रखता है।
  • बाजरा मैग्नीशियम का अच्छा स्रोत है। यह दिल की मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इसमें मौजूद मैग्नीशियम बीपी, डायबिटीज और हृदय रोगों के जोखिम कारकों को रोकने में मदद करता है। यह बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में भी मददगार है।

इन तरीकों से शामिल करें बाजरा

रोटी

आप बाजरे की रोटी बना सकते हैं। इसे बनाना बिल्कुल आसान है, जैसे आप गेहूं की रोटी बनाते हैं, ठीक उसी तरह बाजरे की रोटी भी बनाई जाती है। इसे बनाने के लिए एक बर्तन में बाजरे का आटा लें और इसे गर्म पानी से गूंथ लें। चाहें तो आप इसमें घी भी मिला सकते हैं, इससे रोटियां नरम और फूली हुई बनेंगी।

खिचड़ी

बाजरे की खिचड़ी काफी स्वादिष्ट होती है। इस बनाने के लिए आप कई तरह की सब्जियों का उपयोग कर सकते हैं। इसके लिए प्रेशर कुकर गर्म करें, इसमें कम मात्रा में तेल डाले। फिर प्याज, शिमला मिर्च, मटर, गाजर आदि सब्जियां डालकर भूनें। अब इसमें भिगे हुए मूंग दाल और बाजरा डालें। इसमें स्वादानुसार नमक और पानी मिलाएं। मध्यम आंच पर 4-5 सीटी आने तक पकने दें।

उपमा

बाजरे का उपमा बनाने के लिए आपको सबसे पहले बाजरे को रात भर भिगोकर रखना होगा और फिर इसे अगले दिन उबालें। इसके बाद पैन गर्म करें, इसमें सरसों के दाने, सूखी लाल मिर्च, करी पत्ते और उड़द दाल का तड़का लगाएं। फिर इसमें थोड़ा पानी के साथ पका हुआ बाजरा मिलाएं। अब इस मिश्रण को उपमा जैसा गाढ़ा होने तक पकाएं। अब इसका गरमागरम आनंद लें।

लड्डू

बाजरे के लड्डू बनाना बहुत ही आसान है। इस बनाने के लिए आपको सिर्फ तीन सामग्री चाहिए। बाजरे का आटा, पिसा हुआ गुड़ और घी । इसे बनाने के लिए एक कटोरे में बाजरे के आटा लें, इसमें पिसा हुआ गुड़ मिलाएं। अब एक पैन में घी पिघलने तक गर्म करें। इसमें आटा और गुड़ के मिश्रण को अच्छी तरह भून लें । अब इस मिश्रण से लड्डू बना लें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें