कुंदरू सेहत के लिए होता है काफी फायदेमंद, यह पाचन को स्वस्थ रखने के साथ डायबिटीज के मरीजों के लिए भी गुणकारी है
फाइल फोटो


कुंदरू का साइंटिफिक नाम कोकिनिया कॉर्डिफोलिया है, इसे आईवी गोर्ड के नाम से भी जाना जात है। इसमें फाइबर, विटामिन, मिनरल, पोटैशियम, कैल्शियम, आयरन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो शरीर को कई बीमारियों से सुरक्षित रखता है। 


लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स

कुंदरू में ग्लाइसेमिक इंडेक्स का लेवल कम होता है, जिससे ब्लड में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है। जो डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद माना जाता है।

फाइबर से भरपूर है कुंदरू

कुंदरू यानी आईवी गोर्ड में प्रचुर मात्रा में फाइबर पाया जाता है, जिससे पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है और भूख भी ज्यादा नहीं लगती। जिस वजह से वजन भी नियंत्रित रहता है।

पोषक तत्वों से भरपूर है कुंदरू

कुंदरू यानी आईवी गोर्ड में कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। जैसे विटामिन-सी, विटामिन-ए, पोटैशियम शामिल हैं, जिससे शरीर का इम्यून सिस्टम मजबूत रहता है और दिल की बीमारी, डायबिटीज जैसी बीमारियों से भी बचाव होता है।

एंटीऑक्सीडेंट गुण

कुंदरू में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जिससे तनाव कम करने में मदद मिलती है। वहीं इसमें विटामिन-ए और सी भी पाया जाता है जो डिप्रेशन के रोकथाम के लिए बहुत जरूरी है।

कुंदरू में होती है कम कैलोरी

इसके अलावा जो लोग वजन कम करने की सोच रहे हैं उनके लिए भी कुंदरू बहुत फायदेमंद है। इसमें कम मात्रा में कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। जिससे आसानी से वजन कम करने में सहायता मिलती है।

कैंसर

कुंदरू के सेवन में कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को रोकने में भी मदद मिलती है, क्योंकि इसमें एंटी-कैंसर गुण पाए जाते हैं।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें