अगर आप भी हैं एंग्जायटी से परेशान तो करें ये परहेज
फाइल फोटो


कामकाज के बोझ और बदलती जीवनशैली का हमारे जीवन पर गहरा असर पड़ने लगा है, जिससे हमारी शारीरिक और मानसिक सेहत भी काफी प्रभावित होने लगी है। हमारे खानपान का हमारे स्वास्थ्य पर गहरा असर पड़ता है। सही खानपान जहां हमें सेहतमंद बनाता है, तो वहीं गलत चीजें खाने से सेहत को नुकसान भी पहुंचता है।

फ्रूट जूस

फ्रूट जूस सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं, लेकिन एंग्जायटी में अक्सर न पीने की सलाह दी जाती है। दरअसल, एंग्जायटी में इसे पीने से व्यक्ति को थकान हो सकती है।

कैफीन

अगर आप एंग्जायटी के शिकार हैं, तो आपको कैफीन युक्त पेय जैसे कॉफी या चाय से दूरी बना लेनी चाहिए। दरअसल, इन्हें पीने से ऊर्जा में वृद्धि हो सकती है और नींद में भी खलल पड़ सकता है। इसलिए एंग्जायटी से पीड़ित होने पर कैफीन पीने से बचना चाहिए।

डीप फ्राईड फूड

डीप फ्राईड फूड आइटम्स में बड़ी मात्रा में सोडियम होता है, जो न्यूरोलॉजिकल सिस्टम को नुकसान पहुंचा सकता है। इसलिए, यह सलाह दी जाती है कि एंग्जायटी से पीड़ित होने पर तले हुए भोजन का सेवन न करें।

आर्टिफिशियल शुगर

आर्टिफिशियल शुगर वाले फूड आइटम्स मूड में बदलाव ला सकते हैं और नींद में खलल डाल सकते हैं। यही वजह है कि एंग्जायटी से पीड़ित व्यक्ति को इनसे बचना चाहिए।

शराब

एंग्जायटी का शिकार लोगों के लिए शराब का सेवन एक प्रलोभन हो सकता है, लेकिन इससे मूड में बदलाव हो सकता है और कॉग्नेचिव और मेमोरी जैसे आदि प्रभावित हो सकते हैं।

बहुत ज्यादा मीठा

बहुत ज्यादा मीठा भोजन या ड्रिंक्स का सेवन मस्तिष्क में न्यूरॉन्स और सिनैप्स पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है और इसलिए, एंग्जायटी की स्थिति में ऐसे फूड आइटम्स से बचना चाहिए।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें