G20 के निमंत्रण पत्र लिखा प्रेसिडेंट ऑफ भारत, इंडिया नहीं लिखे जाने पर कांग्रेस ने जताई आपत्ति
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश


नई दिल्‍ली : कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जयराम रमेश ने कहा कि जी 20 समिट के दौरान भारत आने वाले देशों के राष्ट्राध्यक्षों को राष्ट्रपति भवन में दिए जाने वाले राजकीय भोज के दौरान निमंत्रण पत्र पर ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ की जगह ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ शब्द का प्रयोग किया गया है. उन्होंने इसे लेकर आपत्ति जताई है. वहीं असम के मुख़्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने सराहा है.

जयराम रमेश ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्‍स पर लिखा, ‘तो ये खबर वाकई सच है. राष्ट्रपति भवन ने 9 सितंबर को जी20 रात्रिभोज के लिए ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ के बजाय ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ के नाम पर निमंत्रण भेजा है. अब संविधान का अनुच्छेद- 1 यह कह सकता है: “भारत, जो पहले इंडिया था, राज्यों का एक संघ है, लेकिन अब इस “राज्यों के संघ” पर भी हमला हो रहा है.


असम के मुख्‍यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया की जगह प्रेसिडेंट ऑफ भारत शब्‍द का प्रयोग किए जाने पर कहा, ‘रिपब्लिक ऑफ भारत – खुशी और गर्व है कि हमारी सभ्यता साहसपूर्वक अमृत काल की ओर आगे बढ़ रही है.’


अब तक यह परंपरा थी कि सभी आधिकारिक दस्तावेजों में ‘प्रेसिडेंट ऑफ इंडिया’ शब्द का प्रयोग किया जाता था. यह पहला मौका है जब ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ शब्द का प्रयोग किया गया है. जी20 सम्मेलन नौ और 10 सितंबर को दिल्ली में होना है, जिसके चलते सभी 20 देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत आएंगे. इस दौरान राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू सभी अतिथियों को नौ सितंबर को राष्‍ट्रपति भवन में रात्रिभोज देंगी.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...