आइए जानें शुगर के मरीज डाइट में नींबू को कैसे  करें शामिल
फाइल फोटो


अक्सर डायबिटीज के मरीजों को खानपान में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। ऐसी कई चीजें हैं, जिन्हें डाइट में शामिल कर ब्लड शुगर का स्तर सामान्य किया जा सकता है।शुगर के मरीजों का यह सवाल होता है कि क्या डायबिटीज में नींबू खाना फायदेमंद हो सकता है?


डायबिटीज में क्यों गुणकारी है नींबू का रस

पोषक तत्वों से भरपूर नींबू डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी लाभदायक होता है। यह फाइबर, विटामिन-सी,एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है । इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार है। इसके अलावा नींबू मेटाबॉलिज्म को भी बूस्ट करता है।

नींबू में कैलोरी की मात्रा भी काफी कम होती है। इसमें मौजूद विटामिन-सी इंसुलिन के स्तर को भी नियंत्रित करता है। इसके अलावा नींबू फाइबर से भी भरपूर होता है, जो पाचन के लिए आवश्यक है।

डायबिटीज के मरीज इस तरह करें नींबू को अपनी डाइट में शामिल

  1. आप अपने खाने में नींबू का रस मिला सकते हैं। इससे खाने का स्वाद और भी बढ़ जाता है। चावल से लेकर दाल, सब्जी, पोहा आदि में नींबू का रस कम मात्रा में मिला सकते हैं। इसके अलावा सलाद को स्वादिष्ट बनाने के लिए नींबू का रस मिक्स कर सकते हैं।
  2. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं, तो रोजाना खाली पेट एक नींबू पानी पीना आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इसे बनाना भी काफी आसान है। सबसे पहले पानी को गुनगुना कर लें, इसमें नींबू का रस सीमित मात्रा में मिलाएं, फिर इसे पी लें।
  3. डिटॉक्स वॉटर में भी नींबू के टुकड़ों को डास सकते हैं। डिटॉक्स वॉटर शरीर के टॉक्सिक पदार्थों को बाहर निकालता है। जिससे डायबिटीज का भी खतरा कम होता है।
  4. अगर आप स्टार्चयुक्त युक्त खाद्य पदार्थ जैसे आलू, चावल, मकई का सेवन कर रहे हैं, तो इसमें नींबू का रस जरूर मिलाएं। यह आपके शरीर में रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य करता है। चिकन में भी निंबू का रस मिक्स कर खा सकते हैं। नींबू स्वाद और सेहत दोनों से भरपूर होता है। आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में ही नींबू का रस शामिल करें।


अधिक सेहत/एजुकेशन की खबरें