रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने पहुंचे किम जोंग उन
तानाशाह किम जोंग उन


सियोल : उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से मिलने मंगलवार को पहुंच गए। तमाम मीडिया रिपोर्ट्स में यह घटनाक्रम सुर्खियों में है।  मीडिया रिपोर्ट्स में दक्षिण कोरियाई सेना की प्रेस ब्रीफिंग के हवाले से कहा गया है कि किम जोंग उन की रूस के राष्ट्रपति से एकांत में मुलाकात होनी है। किम रविवार दोपहर राजधानी प्योंगयांग से एक स्पेशल ट्रेन से रूस के लिए रवाना हुए थे। उनके साथ सैन्य अधिकारी भी रूस पहुंचे हैं।

यह ट्रेन मंगलवार तड़के रूस में दाखिल हुई। एक रिपोर्ट्स में अमेरिकी अधिकारियों के हवाले से दावा किया गया है कि राष्ट्रपति पुतिन यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के लिए उत्तर कोरिया से हथियारों की मदद मांग सकते हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार किम के प्रतिनिधिमंडल में उनके विदेश मंत्री चोए सन हुई, कोरियाई पीपुल्स आर्मी मार्शल री प्योंग चोल और पाक जोंग चोन समेत शीर्ष सैन्य अधिकारी शामिल हैं।

बता दें कि किम और पुतिन की मुलाकात पूर्वी रूसी शहर व्लादिवोस्तोक में होनी है।2019 में भी किम के साथ पुतिन की पहली मुलाकात इसी जगह पर हुई थी। कोविड-19 महामारी के बाद किम की यह पहली विदेश यात्रा है।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें