पुतिन और किम जोंग की मुलाकात पर भड़का अमेरिका, कहा-हथियार सौदा हुआ तो लगाएंगे नये प्रतिबंध
रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन


वाशिंगटन : रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन की ताजा मुलाकात पर अमेरिका ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि दोनों देशों के बीच अगर हथियार का सौदा होता है तो अमेरिका नए प्रतिबंध लागू करने से पीछे नहीं हटेगा। अमेरिका का कहना है कि रूस-उत्तर कोरिया जिस तरह हथियार डील पर बातचीत कर रहे हैं, वह संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद प्रस्ताव का उल्लंघन होगा।


उधर, रूस के दौरे पर पहुंचे उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन को उत्तर कोरिया आमंत्रित किया जिसे पुतिन ने स्वीकार कर लिया है। अमेरिका ने रूस के राष्ट्रपति पुतिन और उत्तर कोरिया नेता किम जोंग उन के बीच हुई बैठक को लेकर चिंता जताई है। अमेरिका को आशंका है कि यूक्रेन युद्ध के बीच उत्तर कोरिया, रूस को हथियारों की मदद कर सकता है।

ऐसे में अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने चेतावनी देते हुए कहा है कि यदि रूस और उत्तर कोरिया हथियारों की कोई डील करते हैं तो नये प्रतिबंध लगाने से पीछे नहीं हटेंगे। हालांकि दोनों देशों ने ऐसे इरादों से साफ इनकार किया है। गौरतलब है करीब तीन साल बाद पहली बार उत्तर कोरिया से बाहर निकले किम जोंग उन मंगलवार को रूस पहुंचे हैं।


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक विदेश की खबरें