मोदी सरकार 75 लाख गरीब परिवारों को 2026 तक देगी मुफ्त में गैस कनेक्शन
File Photo


नई दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गरीब परिवारों को एक बार फिर तोहफा दिया है. उन्होंने 2026 तक 75 लाख गरीब परिवारों को मुफ्त में कनेक्शन देने का वादा किया है. सरकार इसके लिए 1650 करोड़ रुपये खर्च करेगी। गौरतलब  तलब है सरकार ने 29 अगस्त को एलपीजी रिफिल की कीमत में 200 रुपये की कटौती के साथ अतिरिक्त कनेक्शन की घोषणा की गई थी.

बता दें कि वित्तीय स्वीकृति से योजना के विस्तार का रास्ता साफ हो गया है. एक सरकारी बयान में कहा गया है कि योजना को जारी रखे बिना पात्र गरीब परिवारों को उनका उचित लाभ नहीं मिल पाएगा. 31 अगस्त तक 15 लाख उज्ज्वला कनेक्शन की मांग है.

रिपोर्ट के मुताबिक जनसंख्या वृद्धि, विवाह, प्रवासन और स्थानों की दूरदर्शिता जैसे असंख्य कारणों से कुछ पात्र परिवारों के पास अभी भी एलपीजी कनेक्शन नहीं है. सूचना एवं प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि राज्य संचालित ईंधन खुदरा विक्रेता शुरू में कनेक्शन और प्रारंभिक रिफिल की लागत का भुगतान करेंगे.

ठाकुर ने कहा कि जोड़े गए कनेक्शनों की वास्तविक संख्या के आधार पर सरकार उन्हें खर्च की भरपाई करेगी. एक 14.2 किलोग्राम सिलेंडर या दो 5 किलोग्राम रिफिल वाले प्रत्येक कनेक्शन की लागत 2,200 रुपये निर्धारित की गई है. 5 किलोग्राम रिफिल वाले कनेक्शन की कीमत 1,300 रुपये निर्धारित की गई है.

योजना के प्रावधानों के अनुसार परिवारों को एक स्टोव और पहली रिफिल भी बिना शुल्क दिए दी जाएगी. उज्ज्वला पीएम नरेंद्र मोदी सरकार की प्रमुख सामाजिक कल्याण योजनाओं में से एक है. इस योजना ने देश में एलपीजी की पहुंच को 2016 में 62 फीसदी से बढ़ाकर 100 प्रतिशत के करीब पहुंचाने में मदद की. वर्तमान में औसत वार्षिक खपत प्रति उज्ज्वला परिवार में लगभग चार रिफिल है.


(देश और दुनिया की खबरों के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करें, आप हमें ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते है)


अधिक देश की खबरें

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?

केजरीवाल ने ED को लेकर किया ये बड़ा दावा, मै उपस्थिति रहूं इस पर जोर देने की क्या जरूरत ?..

तिहाड़ जेल में बंद दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सुप्रीम कोर्ट में कहा कि प्रवर्तन निदेशालय ... ...